संत गहिरा गुरु यूनिवर्सिटी के कॉलेजों में एडमिशन जारी, जानें- ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की लास्ट डेट


Sant Gahira Guru University Surguja Admission 2022: संत गहिरा गुरु यूनिवर्सिटी सरगुजा से संबद्ध कॉलेजों में अभी तक 66 हजार 718 छात्रों ने ऑनलाइन पंजीयन कराया है. 19 हजार 625 सीटों में से 10 हजार 676 सीटों पर दाखिला हो चुका है. अब शेष सीटों की संख्या मात्र 8 हजार 949 है. दाखिले की दौड़ में 56 हजार 42 छात्र हैं.  ऐसी स्थिति में कुल 19 हजार 525 सीटों पर दाखिला हो भी जाए तो पंजीयन के बावजूद 47 हजार 93 छात्रों को सीट नहीं होने के कारण दाखिला नहीं मिल सकेगा. छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल (Chhattisgarh Board of Secondary Education) और  सीबीएसई (CBSE) का 12वीं बोर्ड का परीक्षा परिणाम घोषित होने के बाद विश्वविद्यालय प्रबंधन ने बीए प्रथम वर्ष में दाखिले की प्रक्रिया शुरू की थी.  

5 सितंबर तक एडमिशन के लिए ऑनलाइन पंजीयन का है समय

आगामी 5 सितंबर तक छात्र एडमिशन के लिए ऑनलाइन पंजीयन करा सकेंगे. विश्वविद्यालय प्रबंधन का कहना है कि कई छात्र एक से अधिक कॉलेजों में दाखिले के लिए ऑनलाइन पंजीयन कराते हैं. उसके कारण पंजीयन कराने वाले छात्रों की संख्या बढ़ जाती है. छात्रों को केवल एक कॉलेज में दाखिला मिल सकता है. ऐसी स्थिति में पंजीकृत छात्रों में दाखिला लेने वाले छात्रों की संख्या बढ़ेगी. विश्वविद्यालय में माइग्रेशन सहित अन्य कार्यों और त्रुटियों में सुधार के लिए छात्र पहुंच रहे हैं. शिक्षा सत्र 2021-22 में परीक्षा देने वाले महाविद्यालीन छात्रों को परेशानी कॉलेजों और विश्वविद्यालय की लापरवाही से बढ़ गई है.

Bilaspur News: बिलासपुर में भगवान गरुड़ की दुर्लभ मूर्ति को तोड़कर ले गए चोर, मंदिर के सेवक की पीटा

संत गहिरा गुरु यूनिवर्सिटी के कॉलेजों में दाखिला प्रक्रिया जारी

बताया जा रहा है कि परीक्षा के बाद उत्तर पुस्तिका संग्रहित करते समय अलग अलग विषयों की कॉपी को एक साथ मिला दिए जाने से ऐसी स्थिति बनी. कॉपी जांचते समय उत्तर पुस्तिका नहीं मिलने से कई छात्र पूरक या अनुतीर्ण घोषित कर दिए गए. अब सुधार के लिए छात्र विश्वविद्यालय के चक्कर लगा रहे हैं. इस संबंध में विश्वविद्यालय के उप कुलसचिव एआर चौरे ने बताया कि उत्तर पुस्तिका के संग्रहण में गड़बड़ी से अनुतीर्ण अथवा पूरक हुए छात्रों की समस्या दूर की जा रही है. फिर से उत्तर पुस्तिका निकाल जांच कराई जा रही है और अंक सूची में सुधार कराया जा रहा है. उन्होंने बताया कि विश्वविद्यालय में दाखिले की प्रक्रिया चल रही है. आगामी 5 सितंबर तक छात्र ऑनलाइन पंजीयन करा सकते हैं. 

Sukma News: कोंटा में पोटा केबिन आश्रम के 100 बच्चे एक साथ बीमार, डॉक्टरों की टीम देखरेख में जुटी



Source link

https://sluicebigheartedpeevish.com/u4j5ka2p?key=f9b1fb0aab078545b23fc443bdb5baad

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: