संडे को ड्राइ डे: हमारा स्वास्थ्य-हमारी जिम्मेदारी अभियान,   26 सितंबर से 21 अक्टूबर तक चलेगा अभियान,  बीमारियों से निपटने के लिए सरकार का प्रयास


  • Hindi News
  • Local
  • Rajasthan
  • Jhunjhunu
  • Our Health Our Responsibility Campaign, The Campaign Will Run From 26 September To 21 October, The Government’s Effort To Deal With Diseases

झुंझुनूं32 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक

संडे को ड्राइ डे

राज्य सरकार की ओर से लोगों को सेहतमंद रखने और बीमारियों पर प्रभावी नियंत्रण के लिए अब प्रत्येक व्यक्ति को खुद की सेहत के प्रति जागरूक रहने का मंत्र समझाया जाएगा।

लोगों को स्वस्थ रहने और स्वास्थ्य की देखभाल के प्रति जागरुकता बढ़ाने के लिए 26 सितंबर से 21 अक्टूबर तक ’हमारा स्वास्थ्य-हमारी जिम्मेदारी’ अभियान शुरू किया जा रहा है।

अभियान के दौरान विशेषकर डेंगू-मलेरिया जैसी मौसमी बीमारियों से निपटने पर खास फोकस किया जाएगा। सरकार अपने विभिन्न विभागों के अलावा आमजन को जागरूक करने पर जोर दे रही है। इसमें चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग के अलावा नगर निकायों व ग्राम पंचायतों के साथ विभिन्न विभागों को भी जोड़ा गया है।

सीएमएचओ डॉ राजकुमार डांगी ने बताया कि

सरकार की ओर डेंगू समेत मौसमी बीमारियों पर प्रभावी नियंत्रण व जागरुकता को लेकर 26 सितम्बर से जिले में भी अभियान शुरू किया जा रहा है। हमारे स्वास्थ्य के प्रति हम खुद जिम्मेदारी समझेंगे तभी परिवार और समाज के लोग स्वस्थ रहेंगे।

कार्यालयों में होगी शपथ, इन्हें कमान

यह अभियान जिले में 26 सितम्बर से शुरू होगा। इसके तहत 22 सितम्बर को सरकारी कार्यालयों में शपथ ग्रहण कराई जाएगी। अभियान के तहत स्वास्थ्य के अलावा नगर निकायों की ओर से नालियों की सफाई, जल निकासी, सड़क के गड्ढों को भराना, घरों पर टंकी की जांच व मच्छर का लार्वा मिलने पर चालान कार्रवाई आदि किया जाएगा। पशु पालन की ओर से स्क्रब टायफस नियंत्रण की गतिविधियां की जाएंगी। आयुर्वेद की ओर से सर्वे और सुपरविजन में सहयोग किया जाएगा। पंचायती राज विभाग की ओर से डीडीटी छिड़काव के लिए पानी उपलब्ध कराया जाएगा और फॉगिंग कराई जाएगी। समाज कल्याण विभाग खुद के स्कूल, छात्रावासों आदि में एंटीलार्वा गतिविधियां कराएगा। शिक्षा विभाग स्कूलों में बच्चों को जागरूक करेगा तथा एंटीलार्वा गतिविधियां कराएगा। आवासन मंडल, नागरिक सुरक्षा समेत करीब 13 विभागों की भी जिम्मेदारी तय की गई है।

निपटेंगे मच्छरों से

अक्सर मानसून के दौरान व मानसून के बाद में मच्छर अधिक पनपते हैं। पुराने आंकड़ों के मुताबिक भी सितम्बर और अक्टूबर के महीनों में डेंगू-मलेरिया के अधिक मामले सामने आते रहे हैं। इससे इस अवधि के दौरान मच्छरों के ट्रांसमिशन श्रंखला को तोड़ने के लिए मच्छर रोधी गतिविधियां कराई जाएंगी।

खबरें और भी हैं…



Source link

https://sluicebigheartedpeevish.com/u4j5ka2p?key=f9b1fb0aab078545b23fc443bdb5baad

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: