लेवाना होटल अग्निकांड के बाद चेकिंग में जुटा फायर डिपार्टमेंट, 60 से ज्यादा होटलों को नोटिस


Uttar Pradesh News: लखनऊ के लेवाना होटल में हुए अग्निकांड (Hotel Levana fire) की घटना के बाद पूरे यूपी में इन दिनों होटलों समेत दूसरे प्रमुख स्थानों पर आग बुझाने के इंतजामों को परखा जा रहा है. इसी कड़ी में संगम नगरी प्रयागराज (Prayagraj) में गुरुवार को लगातार चौथे दिन भी फायर डिपार्टमेंट (Fire Department) ने दूसरे सरकारी महकमों के साथ मिलकर होटलों में चेकिंग अभियान चलाया. फायर डिपार्टमेंट ने प्रयागराज में चौथे दिन भी तकरीबन एक दर्जन होटलों को आग बुझाने के पर्याप्त इंतजाम नहीं होने पर नोटिस जारी किया गया. 

60 से ज्यादा होटलों को नोटिस
प्रयागराज में चार दिनों के अभियान में अब तक साठ से ज्यादा होटलों और गेस्ट हाउसों को नोटिस भेजा जा चुका है. इसके साथ ही फायर डिपार्टमेंट की टीम होटलों में जाकर वहां के स्टाफ को ट्रेनिंग भी दे रही है. होटलों के स्टाफ को मॉक ड्रिल के जरिए ट्रेनिंग दी जा रही है और इंतजामों को परखा जा रहा है. यह पूरी कवायद जिले के चीफ फायर ऑफिसर डॉ राजीव पांडेय की अगुवाई में की जा रही है.

Prayagraj News: देश के पूर्व चीफ जस्टिस केएन सिंह का निधन, सिर्फ 17 दिनों का था कार्यकाल

बुझाने के पर्याप्त इंतजाम नहीं
विशेष टीम ने प्रयागराज में हाईकोर्ट के आसपास के होटलों में चेकिंग अभियान चलाया. इन जगहों पर आग बुझाने के उपकरणों को चलवाकर देखा गया. इसके साथ ही होटलों के कर्मचारियों को प्रशिक्षण भी दिया गया. प्रयागराज में अब तक तकरीबन 100 होटलों में चेकिंग की गई है. इनमें से 60 होटलों में हालात बहुत ही खराब पाए गए हैं. इन सभी होटलों को नोटिस जारी किया गया है. साफ है कि प्रयागराज में साठ फीसदी से ज्यादा होटलों में आग बुझाने के पर्याप्त इंतजाम नहीं हैं.

सीएफओ ने इसपर क्या कहा
चीफ फायर ऑफिसर (सीएफओ) डा० राजीव पांडेय के मुताबिक यह अभियान अभी एक हफ्ते तक लगातार जारी रहेगा. इसमें पहले चरण में नोटिस दी जा रही है. नोटिस का जवाब नहीं देने और उचित कदम नहीं उठाए जाने पर इन होटलों और दूसरी इमारतों को सील किया जाएगा. उनके मुताबिक यह अभियान सीएम योगी आदित्यनाथ के विशेष निर्देश पर चलाया जा रहा है. 

UP MLA Salary: यूपी में विधायकों को हर महीने मिलती है इतनी सैलरी, सुविधाएं जानकर चौंक जाएंगे आप



Source link

https://sluicebigheartedpeevish.com/u4j5ka2p?key=f9b1fb0aab078545b23fc443bdb5baad

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: