लता मंगेशकर संगीत महाविद्यालय के लिए भूखंड आवंटित, 7 हजार वर्ग मीटर में होगा तैयार


Lata Mangeshkar College Of Music: महाराष्ट्र सरकार ने प्रसिद्ध गायिका और भारत रत्न लता मंगेशकर (Lata Mangeshkar) के नाम पर प्रस्तावित अंतरराष्ट्रीय संगीत महाविद्यालय और संग्रहालय के लिए मुंबई विश्वविद्यालय के कलिना परिसर में 7,000 वर्ग मीटर का भूखंड आवंटित किया है. राज्य के उच्च एवं तकनीकी शिक्षा विभाग की ओर से सोमवार को इस आशय का आदेश जारी किया गया. भूमि उपनगरीय कलेक्ट्रेट को सौंपी जाएगी जो इसे कला निदेशालय को सौंपने का प्रस्ताव करेगी. राज्य सरकार ने कलिना परिसर में एक अंतरराष्ट्रीय संगीत महाविद्यालय स्थापित करने का निर्णय लिया है. प्रस्तावित संस्थान को भारत रत्न लता दीनानाथ मंगेशकर इंटरनेशनल कॉलेज ऑफ म्यूजिक एंड म्यूजियम के नाम से जाना जाएगा.

7 हजार वर्ग मीटर में तैयार होगा कॉलेज

पुस्तकालय निदेशालय के पास कलिना परिसर में एक केंद्रीय पुस्तकालय स्थापित करने के लिए 16,188 वर्ग मीटर का एक भूखंड है, जिसमें से राज्य सरकार ने संगीत और संग्रहालय के अंतर्राष्ट्रीय कॉलेज के लिए 7,000 वर्ग मीटर आवंटित करने का निर्णय लिया है. एक सरकारी प्रस्ताव में कहा गया है कि “पुस्तकालय निदेशालय को भारत रत्न लता दीनानाथ मंगेशकर इंटरनेशनल कॉलेज ऑफ़ म्यूज़िक और भारत रत्न लता दीनानाथ मंगेशकर संग्रहालय कलिना कैंपस में विकसित करने के लिए उपनगरीय जिला कलेक्ट्रेट को 7,000 वर्ग मीटर का खुला प्लॉट सौंपने का निर्देश दिया गया है.” बकौल हिन्दुस्तान टाइम्स, सोमवार को विभाग के प्रमुख सचिव विकास रस्तोगी ने कहा कि वे हृदयनाथ मंगेशकर (लता मंगेशकर के भाई) की अध्यक्षता वाली समिति की रिपोर्ट का इंतजार कर रहे हैं, जो उन्हें अंतरराष्ट्रीय कॉलेज का एक विचार देगी.

Maharashtra: पिछले एक महीने में ‘लंपी’ रोग से 22 मवेशियों की मौत, 133 गांवों में फैली बीमारी

कॉलेज के लिए बनाई गई है समिति

इंटरनेशनल कॉलेज ऑफ म्यूजिक मंगेशकर परिवार के विचार पर आधारित होगा जिसके लिए समिति बनाई गई है. समीक्षा बैठक में मुख्यमंत्री ने उनसे अपनी रिपोर्ट देने को कहा जिसके आधार पर अंतरराष्ट्रीय संगीत महाविद्यालय और संग्रहालय की योजना तैयार की जाएगी. समिति में उषा मंगेशकर (उनकी बहन), आदिनाथ मंगेशकर, जाकिर हुसैन, एआर रहमान, सुरेश वाडकर सहित अन्य हस्तियां शामिल हैं. राज्य सरकार ने इस शैक्षणिक वर्ष में संगीत महाविद्यालय शुरू करने की योजना बनाई है. प्रमुख सचिव ने बताया कि “हम इस शैक्षणिक वर्ष से संगीत का अंतर्राष्ट्रीय कॉलेज शुरू करने के लिए काम कर रहे हैं, लेकिन इसे एक वैकल्पिक स्थान पर शुरू करना होगा क्योंकि अंतर्राष्ट्रीय कॉलेज के निर्माण में कुछ समय लगेगा. इस बीच, हम वैकल्पिक स्थान पर कॉलेज जारी रखेंगे.”

Mumbai-Pune एक्सप्रेसवे पर बीजेपी विधायक नितेश राणे की कार को ट्रक ने मारी टक्कर, कोई हताहत नहीं



Source link

https://sluicebigheartedpeevish.com/u4j5ka2p?key=f9b1fb0aab078545b23fc443bdb5baad

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: