रेलवे ने आज कुल 112 ट्रेनों को किया कैंसिल, 14 डायवर्ट! ट्रेनों को रद्द करने के पीछे यह है कारण


Train Cancelled List 16 August 2022: आज ट्रेन से सफर करने वाले यात्रियों के लिए मतलब की खबर है. रेलवे ने आज के दिन कुल 112 ट्रेनों को कैंसिल (Cancel Train List) करने का फैसला किया है. वहीं रिशेडयूल ट्रेनों की लिस्ट (Reschedule Train List) में कुल 7 ट्रेनों के नाम शामिल है. कुल 14 ट्रेनों को आज के दिन डायवर्ट (Divert Train List) किया गया है. ऐसे में अगर आप 3 दिन के लंबे वीकेंड के बाद आज ट्रेन से सफर करने वाले हैं तो अपने कैंसिल ट्रेनों की लिस्ट को जरूर चेक करें. इससे आपको रेलवे स्टेशन जाकर वापस लौटकर नहीं आना पड़ेगा.

इन प्रमुख कारण से रेलवे के संचालन पर पड़ा असर
पिछले कुछ समय से देश के कई हिस्से जैसे ओडिशा, महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश, झारखंड, पश्चिम बंगाल आदि जैसे राज्यों में भारी बारिश हो रही है. इसका सीधा असर रेलवे के संचालन पर पड़ा है. इसके साथ ही ट्रैफिक ब्लॉक (Traffic Block) और रेल की पटरियों की मरम्मत के कारण भी ट्रेनों को कैंसिल करना पड़ता है. हर दिन रेल की पटरियों से सैकड़ों की संख्या में ट्रेनें गुजरती है.

ऐसे में उनकी देखभाल करना यात्रियों की सुरक्षा के लिए बहुत आवश्यक होता है. ऐसे में समय-समय पर रेलवे पटरियों की मरम्मत के कारण ट्रेनों को कैंसिल करता है. आज की रद्द ट्रेनों की लिस्ट में प्रीमियम ट्रेनें जैसे शताब्दी, हमसफर एक्सप्रेस (Humsafar Express) समेत मेल (Mail) और एक्सप्रेस (Express Train) ट्रेनें भी शामिल है.

किस तरह चेक करें कैंसिल ट्रेनें की लिस्ट

  • ट्रेन से सफर करने वाले लोगों के लिए रेलवे का आईआरसीटीसी (IRCTC) और नेशनल नेशनल ट्रेन इन्क्वायरी सिस्टम (NTES) मिलकर रोजाना के कैंसिल ट्रेनों की लिस्ट जारी करते हैं.
  • इस लिस्ट को चेक करने के लिए आप सबसे पहले आईआरसीटीसी की वेबसाइट  https://enquiry.indianrail.gov.in/mntes/ पर क्लिक करें.
  • आगे आपको कोनो में Exceptional Trains का ऑप्शन दिखेगा. इस पर क्लिक करें.
  • फिर आपको कैंसिल, रिशेडयूल और डायवर्ट तीनों तरह की ट्रेन की लिस्ट दिख जाएगी.

किन प्रमुख ट्रेनों को किया गया रद्द, रिशेडयूल और डायवर्ट
रद्द ट्रेनों की लिस्ट में नागपुर-वर्धा मेमू एक्सप्रेस (01374), नागपुर-कोल्हापुर एक्सप्रेस (11403), पुणे-कोल्हापुर (11421) समेत कुल 112 ट्रेनों को कैंसिल किया गया है. वहीं रिशेडयूल की लिस्ट में तिरुवनंतपुरम सेंट्रल-सिकंदराबाद एक्सप्रेस (17229), बरेली-भुज (14311), इतवारी-बिलासपुर (12856) समेत कुल 7 ट्रेनें इस लिस्ट में शामिल हैं. इसके साथ ही डायवर्ट ट्रेनों की लिस्ट में हावड़ा-जबलपुर एक्सप्रेस (11448), भुसावल-हजरत निजामुद्दीन (12405) समेत कुल 14 ट्रेनें इस लिस्ट में शामिल है. 

ये भी पढ़ें-

Petrol Diesel Rate: पटना, भोपाल, चंडीगढ़, रांची से लेकर दिल्ली, मुंबई और नोएडा तक जानें पेट्रोल डीजल के रेट

SBI Utsav Fixed Deposit Scheme: आजादी के अमृत महोत्सव पर एसबीआई ने लॉन्च किया उत्सव फिक्स्ड डिपॉजिट स्कीम



Source link

https://sluicebigheartedpeevish.com/u4j5ka2p?key=f9b1fb0aab078545b23fc443bdb5baad

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: