राष्ट्रीय खेल घोटाले को लेकर खेल संघ के पदाधिकारी प्रभात शर्मा के ठिकाने पर CBI की रेड

[ad_1]

Jharkhand CBI Raid: झारखंड में वर्ष 2011 में 34वें राष्ट्रीय खेल के आयोजन के दौरान हुए घोटाले को लेकर सीबीआई ने धनबाद (Dhanbad) में झारखंड (Jharkhand) ताइक्वांडो संघ के पूर्व अध्यक्ष प्रभात शर्मा (Prabhat Sharma) आवास पर शुक्रवार को छापामारी की है. सुबह 6 बजे से शुरू हुई यह छापेमारी दोपहर 2 बजे तक जारी थी. प्रभात कुमार शर्मा 34वें राष्ट्रीय खेल के दौरान राज्य ताइक्वांडो एसोसिएशन के महामंत्री थे. उन्होंने इस खेल की तैयारी के लिए अपने धनबाद स्थित मकान में ट्रेनिंग और कंडिशनिंग कैंप का आयोजन किया था. 

सीबीआई को सौंपी गई जांच 
झारखंड के रांची, जमशेदपुर और धनबाद में 34वें राष्ट्रीय खेलों के आयोजन के दौरान 28.38 करोड़ रुपये के घोटाले का आरोप है और झारखंड हाईकोर्ट के आदेश पर बीते अप्रैल महीने में इसकी जांच सीबीआई को सौंपी गई है. इसके बाद मई महीने में सीबीआई ने पूरे देश में 18 जगहों पर छापेमारी की थी. इसके पहले मामले की जांच झारखंड के एंटी करप्शन ब्यूरो द्वारा की जी रही थी. एसीबी द्वारा इस मामले में रांची में दर्ज कांड संख्या 49/10 को सीबीआई ने पिछले दिनों टेकओवर किया है. बताया गया है कि सीबीआई रांची में स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स के निर्माण में हुई गड़बड़ियों की भी जांच करेगी.

200 करोड़ का घोटाला
आरोप है कि कॉम्प्लेक्स के निर्माण में करीब 200 करोड़ का घोटाला हुआ है. इसका बजट 206 करोड़ था, जो बाद में बढ़कर 424 करोड़ रुपये हो गया था. विधानसभा कमेटी ने एसीबी से इसकी जांच कराने को कहा था, लेकिन इस मामले की जांच अब तक नहीं हुई है. राष्ट्रीय खेलों के आयोजन के सिलसिले में रांची में विशाल खेलगांव कॉम्प्लेक्स का निर्माण कराया गया था और बड़े पैमाने पर खेल सामग्री की खरीदारी की गई थी. आरोप है कि इसमें खेल सामग्री की खरीद बाजार मूल्य से अधिक दर पर की गई थी. खरीद के लिए जो निविदा समिति बनी थी, उसमें राष्ट्रीय खेल आयोजन समिति (एनजीओसी) के महासचिव एसएम हाशमी और कोषाध्यक्ष मधुकांत पाठक थे. इसमें तत्कालीन खेल निदेशक पीसी मिश्रा भी शामिल थे. इस घोटाले में तीनों के विरुद्ध झारखंड पुलिस की भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो (एसीबी) पहले ही चार्जशीट दाखिल कर चुकी है.

ये भी पढ़ें:

Omicron Subvariant: झारखंड में ओमिक्रॉन के नए सब वेरिएंट ‘सेंटोरस’ से बढ़ा संक्रमण, स्वास्थ्य विभाग अलर्ट

Dumka News: अस्पताल में भर्ती मां से बेटे ने शराब के लिए मांगे पैसे, नहीं देने पर पीट-पीटकर मार डाला

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *