रात के समय कैसा होना चाहिए खाना? जानें डिनर में क्या-क्या खा सकते हैं आप


Dinner Tips: रात के समय खाना खाने में कुछ सावधानियां बरतने की आवश्यकता होती है. रात के समय में कुछ ऐसा खाया जाना चाहिए, जो हल्का-फुल्का हो और आसानी से पच जाए. दरअसल, रात के समय पाचन क्रिया दिन के मुकाबले धीमी हो जाती है, जिस वजह से रात को खाने पचने में समय लगता है और हैवी खाना पाचन संबंधी परेशानियां खड़ी करता है. इसलिए सेहत के लिए डिनर के वक्त अपनी थाली को लगाते वक्त कुछ चीजों का ध्यान रखना जरूरी होता है. तो चलिए जानते हैं कि रात के समय आप किन चीजों को खा सकते हैं, ताकि आपको पाचन संबंधी संबंधी समस्या न हो. 

कैसा हो रात का भोजन

रात का भोजन हमेशा हल्का-फुल्का और सुपाच्य होना चाहिए, ताकि वह आसानी से पच सके. रात के खाने में गाय का देसी घी शामिल करना भी फायदेमंद होता है. इससे खाना भी जल्दी पचता है और नींद भी अच्छी आती है. 

डिनर में क्या खाएं

डिनर में आप दालों से बनी खिचड़ी, मूंग-मसूर की दाल और चपाती, रोस्टेड सब्जियां, दालों का सूप, वेजिटेबल सलाद, ओट्स और दलिया बनाकर खा सकते हैं. ये ऐसी डिश हैं, जो आसानी से पच जाती है, साथ ही सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद होती है. इसके साथ ही आप सलाद और मिक्स वेजिटेबल के साथ चपातियां भी खा सकते हैं.

इन चीजों से करें परहेज

रात को कुछ चीजें सेवन के लिहाज से बहुत खतरनाक मानी जाती है, जो आपकी नींद पर भी बुरा असर डालती है. दरअसल, कुछ लोगों को आदत होती है कि देर तक काम करते वक्त चाय या कॉफी का सेवन करते हैं, लेकिन ऐसा करना आपकी नींद उड़ा सकता है. दरअसल, चाय और कॉफी में कैफीन होता है, जो आपकी नींद को हवा कर सकता है. ऐसे में इन्हें रात के समय न पिएं. आप चाहें तो एक गिलास दूध का सेवन कर सकते हैं, इससे हड्डियां भी मजबूत होती हैं और नींद भी अच्छी आती है.

ये भी पढ़ें-

Salt Purity: कैसे पता करें आप जो नमक खा रहे हैं, वो असली या नकली?

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link

https://sluicebigheartedpeevish.com/u4j5ka2p?key=f9b1fb0aab078545b23fc443bdb5baad

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: