राजस्थान हाईकोर्ट में 2700 से अधिक पदों पर निकली वैकेंसी, जानें- कबतक कर सकेंगे आवेदन?


Rajasthan High Court Vacancy: ग्रेजुएट भर्ती परीक्षा की तैयारी कर रहे युवाओं के लिए महत्वपूर्ण खबर आई है. राजस्थान (Rajasthan) हाईकोर्ट (High Court) में 2756 पदों पर बंपर वैकेंसी निकली है. इसके तहत राजस्थान राज्य न्यायिक अकादमी, तालुका कानूनी सेवा समितियों, लोक अदालत सेवा प्राधिकरण, जिला कोर्ट और जिला कानूनी सेवा प्राधिकरण, जूनियर न्यायिक सहायक (JJA), जूनियर असिस्टेंट (JA) और क्लर्क ग्रेड II के पदों पर भर्तियां की जाएगी. भर्ती प्रक्रिया में शामिल होने के लिए ग्रेजुएट कैंडिडेट आज से 22 सितम्बर तक राजस्थान हाईकोर्ट की वेबसाइट https://hcraj.nic.in पर जाकर अप्लाई कर सकते हैं.

ये होगी आयु सीमा और सैलरी

राजस्थान हाईकोर्ट एलडीसी भर्ती 2022 में शामिल होने के लिए कैंडिडेट की न्यूनतम आयु सीमा 18 साल से 40 साल के बीच होनी चाहिए. इस भर्ती में आवेदन करने जा रहे कैंडिडेट्स की आयु की गणना 01 जनवरी 2022 को आधार मानकर की जाएगी. इसके साथ ही जो कैंडिडेट्स आरक्षित वर्गों से संबंध रखते हैं. उन्हें ऊपरी आयु सीमा में छूट सरकार के नियमों के अनुसार दी जाने वाली है.

राजस्थान हाईकोर्ट एलडीसी भर्ती 2022 के लिए सामान्य वर्ग / अन्य पिछड़ा वर्ग (क्रीमीलेयर श्रेणी) / अति पिछड़ा वर्ग (क्रीमीलेयर श्रेणी) / अन्य राज्य के कैंडिडेट्स को आवेदने के लिये 500 रुपए लगेंगे. राजस्थान राज्य के अन्य पिछड़ा वर्ग (नॉन क्रीमीलेयर श्रेणी) / अति पिछड़ा वर्ग (नॉन क्रीमीलेयर श्रेणी) / आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के कैंडिडेट्स को 400 रुपए लगेंगे. जबकि राजस्थान राज्य के अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति के आवेदक / दिव्यांगजन कैंडिडेट्स से 350 रुपए फीस वसूली जाएगी. सलेक्ट होने पर कैंडिडेट्स को हर महीने 20 हजार 800 रुपए से लेकर 65 हजार 900 रुपए तक सैलरी दी जाएगी.

रिटन टेस्ट में कुल 300 अंकों की होगी

भर्ती प्रक्रिया में कैंडिडेट्स का सलेक्शन रिटन टेस्ट के साथ-साथ टाइपिंग टेस्ट के जरिए होगा. दोनों के नंबर की मेरिट के आधार पर कंडिडेट को जॉब मिलेगी. रिटन टेस्ट में कुल 300 अंकों की परीक्षा होगी. इसमें 50 प्रश्न पूछे जाएंगे और प्रत्येक सही उत्तर के लिए अधिकतम दो अंक मिलेंगे. परीक्षा में हिंदी, इंग्लिश और जनरल नॉलेज विषयों से 100 (प्रत्येक विषय) प्रश्न शामिल होंगे. पेपर को पूरा करने के लिए दो घंटे की समयावधि दी जाएगी. अगले चरण में जाने के लिए जनरल उम्मीदवारों को 135 अंक और एससी एसटी को 120 अंक प्राप्त करने अनिवार्य होंगे. उत्तर गलत होने पर नेगेटिव मार्किंग नहीं की जाएगी.

कंप्यूटर पर 100 अंकों का टाइपिंग टेस्ट लिया जाएगा. इसमें 8,000 की डिप्रेशन प्रति घंटे की गति से अंग्रेजी या अंग्रेजी और हिंदी में टाइप करना होगा. टेस्ट में रफ्तार और निपुणता के लिए 50-50 अंक तय किए गए हैं. यह टेस्ट 10-10 मिनट का होगा. पहले 10 मिनट में हिंदी टाइपिंग और अंग्रेजी टाइपिंग का स्पीड टेस्ट होगा. दूसरे 10 मिनट में एफिशियंसी टेस्ट होगा.

कुल पदों की संख्या- 2756

जूनियर न्यायिक सहायक (राजस्थान हाईकोर्ट) – 320

क्लर्क ग्रेड II (राजस्थान राज्य न्यायिक अकादमी) – 04

जूनियर असिस्टेंट (राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण) – 18

क्लर्क ग्रेड II (नॉन टीएसपी) जिला कोर्ट – 1985

क्लर्क ग्रेड II (टीएसपी) जिला कोर्ट – 69

जूनियर असिस्टेंट गैर टीएसपी (तालुका कानूनी सेवा समितियों और लोक अदालत सहित जिला कानूनी सेवा प्राधिकरण) – 343

जूनियर असिस्टेंट टीएसपी (तालुका कानूनी सेवा समितियों और लोक अदालत सहित जिला कानूनी सेवा प्राधिकरण) – 17

भारत में कानून द्वारा स्थापित किसी भी विश्वविद्यालय या संस्थान से किसी भी विषय में ग्रेजुएट होना चाहिए. इसके साथ ही कंप्यूटर का नॉलेज भी होना चाहिए.

Rajasthan Rain News: कोटा संभाग में बारिश से बाढ़ जैसे हालात, झालावाड़ और बूंदी समेत इन शहरों में स्कूलों में छुट्टी

In Pics: बूंदी में भारी बारिश से बिगड़े हालात, घरों में जमा हुआ पानी, सड़कें बनीं दरिया



Source link

https://sluicebigheartedpeevish.com/u4j5ka2p?key=f9b1fb0aab078545b23fc443bdb5baad

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: