राजस्थान में हो रही है लड़कियों की नीलामी, राष्ट्रीय महिला आयोग अध्यक्ष ने लिया संज्ञान


Rajasthan Girls Auction: राजस्थान सरकार को राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग (एनएचआरसी) ने एक नोटिस जारी किया था. बताया जा रहा है कि राजस्थान के आधा दर्जन जिलों में जाति पंचायतों के फरमान पर पैसों के विवादों से निपटने के लिए लड़कियों की स्टाम्प पेपर पर नीलामी की जा रही है. अब इस मामले पर राष्ट्रीय महिला आयोग की अध्यक्ष रेखा शर्मा की भी प्रतिक्रिया सामने आई है.

सवाई माधोपुर में मीडिया से बात करते हुए रेखा शर्मा ने कहा कि, “मुझे लगता है कि यहां पर एक बड़ा रैकेट है. युवा लड़कियों को देह व्यापार में धकेला जा रहा है, अब प्रशासन को यह देखना होगा कि क्या ये चोरी की हुई बच्चियां हैं. यहां से बच्चियां बाहर भी जा रही हैं.”

राजस्थान से विदेशों में भी भेजी जाती हैं लड़कियां

इसके साथ ही राष्ट्रीय महिला आयोग की अध्यक्ष रेखा शर्मा ने कहा कि, “यहां हर घर में 5-6 बच्चियां हैं जो सामान्य नहीं है. मुझे लगता है कि ये लड़कियां कहीं बाहर से आई हैं. अब प्रशासन को सर्वे और DNA करवाकर देखना होगा, मुझे लगता है कि इस पर कार्रवाई जरूरी है”. वहीं इससे पहले एनएचआरसी ने मीडिया रिपोर्ट का हवाला देते हुए कहा कि राजस्थान में नीलाम होने के बाद इन लड़कियों को उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, मुंबई, दिल्ली और यहां तक कि विदेशों में भेज दिया जाता है. इतना ही नहीं इन लड़कियों के साथ उनका शारीरिक शोषण, प्रताड़ना और यौन उत्पीड़न किया जाता है.  

 डीजीपी ने भी किया नोटिस जारी

वहीं एनएचआरसी की के नोटिस के बाद राजस्थान के डीजीपी ने भी एक नोटिस जारी किया गया है. डीजीपी ने इस तरह के अपराधों में शामिल लोगों के खिलाफ आपराधिक मुकदमा शुरू करने के बारे में विस्तृत रिपोर्ट देने को कहा गया है. हैरानी वाली बात ये है कि अब तक लिखित में पीड़ित लड़की के किसी भी परिजन से राजस्थान पुलिस में कभी कोई शिकायत नहीं मिली है.  

Rajasthan Roadways: रोडवेज के पास कर्मचारियों को वेतन देने के पैसे नहीं, CM गहलोत ने दिए 360 करोड़ रुपये



Source link

https://sluicebigheartedpeevish.com/u4j5ka2p?key=f9b1fb0aab078545b23fc443bdb5baad

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: