राजस्थान में नए CM के चयन का काउंट-डाउन शुरू: आज शाम 7 बजे कांग्रेस विधायक दल की बैठक, माकन-खड़गे टटोलेंगे विधायकों का मन


जयपुर12 मिनट पहले

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के कांग्रेस का राष्ट्रीय अध्यक्ष का नामांकन करने से पहले राजस्थान के नए CM के चयन की एक्सरसाइज शुरू हो गई है। रविवार शाम 7 बजे सीएम निवास पर कांग्रेस विधायक दल की बैठक बुलाई गई है।

इस बैठक में कांग्रेस के राजस्थान प्रभारी अजय माकन और वरिष्ठ नेता मल्लिकार्जुन खड़गे मौजूद रहेंगे। माकन और खड़गे विधायकों के साथ चर्चा करके नए CM के नाम पर राय जानेंगे। मुख्यमंत्री पद के लिए सचिन पायलट और सीपी जोशी के नाम की चर्चाएं भी तेज हो गई हैं। हालांकि, अब भी 19-20 के लेवल पर बात करें तो फिलहाल पायलट ही 20 नजर आ रहे हैं।

गहलोत 28 सितंबर को कांग्रेस अध्यक्ष चुनाव के लिए नामांकन दाखिल कर रहे हैं। इससे पहले विधायक दल की बैठक में प्रदेश प्रभारी और खड़गे की मौजूदगी ने सियासी चर्चाओं को बल दे दिया है।

गहलोत के नामांकन में पार्टी के विधायकों और वरिष्ठ नेताओं को दिल्ली पहुंचने को कहा गया है। कांग्रेस विधायक और मंत्री 27 सितंबर को ही दिल्ली पहुंच रहे हैं। इससे पहले प्रदेश प्रभारी और मल्लिकार्जुन खड़गे की मौजूदगी में विधायक दल की बैठक बुलाने को नए CM की एक्सरसाइज से जोड़कर देखा जा रहा है।

https://www.videosprofitnetwork.com/watch.xml?key=019faf0ba059e9646f978d9dc2d65b2e

गहलोत खुद CM पद छोड़ने का संकेत दे चुके
मुख्यमंत्री अशोक गहलोत खुद अध्यक्ष बनने पर सीएम पद छोड़ने की बात कह चुके हैं। गहलोत ने कहा था कि अध्यक्ष पद के साथ CM रहना इस अहम पद के साथ न्याय नहीं होगा। ऐसे में अब यह तय हो गया है कि गहलोत CM पद से इस्तीफा देंगे। गहलोत अध्यक्ष पद के नामांकन पर इस्तीफा देते हैं या चुनाव जीतने के बाद अब इस पर चर्चा शुरू हो गई है। गहलोत समर्थक मंत्री-विधायक उन्हें दोनों पदों पर रहने की वकालत कर रहे हैं।

माकन-खड़गे विधायकों से नए सीएम पर राय लेंगे
अजय माकन और खड़गे का विधायक दल की बैठक में आने का मकसद नए सीएम के नाम पर विधायकों का मन टटोलना माना जा रहा है। दोनों नेता विधायक दल की बैठक में नए सीएम चेहरे के दो से तीन नामों के बारे में राय जानेंगे और फिर हाईकमान को रिपोर्ट सौंपेंगे। कांग्रेस में सीएम चयन में यही प्रोसेस अपनाया जाता है।

गहलोत ने एक दिन पहले ही दिए थे रायशुमारी के संकेत
सीएम गहलोत ने कोच्चि और शिरडी दौरे के समय मीडिया से बातचीत मेें कहा था कि नए सीएम पर फैसला पार्टी विधायकों की राय के आधार पर हाईकमान करेगा। सोनिया गांधी और प्रभारी अजय माकन प्रोसेस तय करेंगे। अब प्रभारी माकन और खड़गे विधायक दल की की बैठक में बतौर ऑब्जर्वर बनकर आ रहे हैं।

वेणुगोपाल का ट‌्वीट- खड़गे-माकन ऑब्जर्वर बनकर आ रहे
कांग्रेस के संगठन महासचिव केसी वेणुगोपाल के ट्वीट से साफ हो गया कि माकन के साथ खड़गे नए सीएम पर विधायकों की राय जानने आ रहे हैं। विधायक दल की बैठक मेें हाईकमान ऑब्जर्वर बनाकर नेताओं को तभी भेजता है जब नए सीएम का चयन करना हो।

दोबारा रिपीट होगी 2018 की कहानी?

प्रदेश में एक बार फिर कांग्रेस की जीत के बाद 2018 में बनी स्थिति रिपीट होती दिखाई दे रही है। जब आलाकमान को मुख्यमंत्री पद के लिए अशोक गहलोत या सचिन पायलट में से एक को चुनना था। मुख्यमंत्री चुनने के लिए जयपुर में तीन दिन तक विधायकों के साथ सलाह की गई थी।

अब आलाकमान के सामने सचिन पायलट और सीपी जोशी का नाम है। हालांकि, पूरे विश्वास के साथ यह भी कोई नहीं कह सकता कि तीसरे चेहरे की एंट्री नहीं हो सकती। लेकिन फिलहाल पॉलिटिकल सिनेरियो में कोई मजबूत तीसरा चेहरा नजर नहीं आ रहा है।

चर्चा है कि गहलोत ने सोनिया-राहुल से मुलाकात के बाद मुख्यमंत्री पद छोड़ने के संकेत दिए। सूत्रों के अनुसार दोनों ने गहलोत को मुख्यमंत्री पद छोड़ कर राष्ट्रीय अध्यक्ष पद को संभालने को कहा। राजनीति के पंडित ये भी दावा कर रहे हैं कि जब मुख्यमंत्री पद को लेकर बात हुई तो गहलोत ने दोनों को सीपी जोशी का नाम सुझाया।

खबरें और भी हैं…



Source link

https://sluicebigheartedpeevish.com/u4j5ka2p?key=f9b1fb0aab078545b23fc443bdb5baad

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: