राजस्थान में छात्र राजनीति को लेकर प्रत्यशियों की लिस्ट जारी, आज से बनेंगे वोटर आईडी कार्ड

[ad_1]

Bindi News: राजस्थान (Rajasthan) में कोरोना काल के दो वर्ष बाद कॉलेजों में फिर से छात्रसंघ चुनावों (Student Union Election) को लेकर छात्र राजनीति तेज हो गई है. यहां कॉलेजो में अध्यक्ष, उपाध्यक्ष, महासचिव और संयुक्त सचिव के लिए चुनाव होंगे. सभी छात्र संगठनों ने अपने प्रत्याशी की सूची जारी कर दी. अब चुनावी रंग प्रत्याशियों के नोमिनेशन के बाद जमेगा. प्रदेश के सभी कॉलेजो में अस्थाई मतदाता सूची जारी कर दी गई है.

20 अगस्त को आपत्तियां लेकर फाइनल मतदाता सूची जारी होगी. बूंदी जिले के 5 सरकारी कॉलेजों पीजी कॉलेज गर्ल्स कॉलेज, लॉ कॉलेज, हिंडौली के गवर्नमेंट कॉलेज, नैनवां के मारवाड़ कॉलेज में अस्थाई मतदाता सूची जारी हुई. सभी कॉलेजों में 20 से 25 अगस्त तक वोटर आईडी कार्ड जारी होंगे जबकि 26 अगस्त को वोटिंग होगी और अगले दिन मतगणना की जाएगी.

कॉलेज में बनी चुनाव समितियों ने छात्र संगठनों से बैठक कर आचार संहिता का पालना करने को लेकर आवश्यक दिशा-निर्देश दिये.

वोटर आईडी 20 से 25 अगस्त तक जारी होंगे

कॉलेज के प्रिंसिपल डॉ. आरएन सोनी ने बताया कि चुनाव में वही छात्र वोट डाल सकेंगे जो फीस जमा कर आइडी और मतदाता पहचान पत्र ले चुके होंगे. पीजी कॉलेज और गर्ल्स कॉलेज में 20 से 25 अगस्त तक छात्रों को मतदाता पहचान पत्र जारी किया जाएगा. पीजी कॉलेज में सुबह 10.30 से 3 बजे तक कक्षाओं के लिए अलग विंडो बनाई गई है. जहां 20 अगस्त को वोटर आईडी जारी किए जाएंगे.

कॉलेज प्रशासन ने चुनाव प्रक्रिया को शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न करवाने के लिए सुरक्षा के पूरे इंतजाम किए हैं. छात्र संघ चुनाव में सभी उम्मीदवारों को आचार संहिता का पालन करना होगा. 

एनएसयूआई के लिए जीत रिपीट करना, एक चुनौती 

सबकी नजरें छात्र बूंदी पीजी कॉलेज के छात्रसंघ अध्यक्ष पद पर है. इस पर राजनीतिक पार्टी कांग्रेस, बीजेपी और अन्य दलों की नजर है. ग्रामीण छात्र संगठन, एबीवीपी, एनएसयूआई सक्रिय है. अगस्त 2019 में पीजी कॉलेज में 17 साल बाद एनएसयूआई का छात्रसंघ अध्यक्ष बना था फिर दो साल चुनाव नहीं हुए. ऐसे में एक बार फिर बूंदी के पीजी कॉलेज में त्रिकोणीय मुकाबला रहने वाला है. 

इन कॉलेजो में हैं इतने वोटर

जिले के कॉलेज में भी छात्रसंघ चुनाव प्रक्रिया जारी है. बूंदी पीजी कॉलेज में 5 हजार 640, लॉ कॉलेज में फाइनल ईयर के 106 और सैकंड ईयर के 101 छात्र मतदाता हैं. इसी तरह बूंदी गर्ल्स कॉलेज में 1040 मतदाता हैं. वही हिंडौली कॉलेज में पहली बार चुनाव हो रहे हैं जिसमे 492 मतदाता हैं. वहीं राजकीय मारवाड़ा कॉलेज, नैनवां में 679 मतदाता हैं. 

यह है चुनाव कार्यक्रम

आज 20 अगस्त दोपहर 1 बजे तक मतदाता सूचियो पर आपत्तियां दर्ज की जाएगी और शाम 5 बजे तक मतदाता सूचियों का अंतिम प्रकाशन होगा. इसके बाद 21 अगस्त को नामांकन भरे जाएंगे. 22 अगस्त को इनकी जांच और 23 अगस्त को नाम वापसी के बाद उम्मीदवारों की अंतिम सूची का प्रकाशन किया जाएगा. उसके बाद चुनावी बिगुल बज जाएगा. 26 अगस्त को सुबह 8 बजे से दोपहर 1 बजे तक मतदान होगा और 27 अगस्त को सुबह मतगणना के बाद परिणामों की घोषणा की जाएगी. 

Janmashtami 2022: भरतपुर में जन्माष्टमी की धूम, कैबिनेट मंत्री विश्वेंद्र सिंह और राज्यमंत्री डॉ.सुभाष गर्ग ने किए दर्शन

Dalit Student Death Row: पुलिस ने भीम आर्मी के चंद्रशेखर रावण को नहीं जाने दिया जालौर, चार घंटे की वार्ता के बाद आंदोलन स्थगित किया

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *