ये हैं पैराग्लाइडिंग के 5 बेस्ट प्लेसेस, देखें आपके लिए यहां है लिस्ट


Top Paragliding Destinations: अगर आप पंछी की तरह खुलकर उड़ना चाहते हैं और एडवेंचर स्पोर्ट्स का लुत्फ़ उठाना चाहते हैं तो पैराग्लाइडिंग आपके लिए बेस्ट ऑप्शन है. ये सबसे पॉपुलर एडवेंचर स्पोर्टस में से एक है जो बेहद मजेदार एक्सपीरियंस देता हैं. भारत में ऐसे कई स्थान हैं जो एक्साइटिंग पैराग्लाइडिंग एक्सपीरियंस देते हैं. ये पूरी तरह से सुरक्षित हैं और सभी सुरक्षा-सावधानियों के साथ एक्सपर्ट्स इसे हैंडल करते हैं. तो, चलिए इस आर्टिकल के जरिए आपको भारत के टॉप पैराग्लाइडिंग डेस्टिनेशन्स के बारे में बताते हैं.

 

बीर बिलिंग, हिमाचल प्रदेश

यह भारत की पैराग्लाइडिंग कैपिटल है और इसे एडवेंचर स्पोर्टस के लिए बेस्ट माना जाता है. कांगड़ा घाटी के पास स्थित, इस क्षेत्र में छोटे, मध्यम और लंबी उड़ान करने वाले बहुत से ऑपरेटर हैं. बीर बिलिंग का, बीर लैंडिंग पॉइंट है और बिलिंग टेक-ऑफ पॉइंट है, जो एशिया का सबसे ऊंचा पैराग्लाइडिंग पॉइंट है. हिमालय के पर्वतों और घाटी की हरियाली के सुंदर दृश्य के साथ आपको शानदार एक्सपीरियंस देगा बीर बिलिंग.

 

मनाली, हिमाचल प्रदेश

हिमालय पर्वतों के बीच पहाड़ों की गोद में 5000 से 6000 फीट की ऊंचाई पर स्थित मनाली पैराग्लाइडिंग के लिए एक शानदार  डेस्टिनेशन है. यह स्थान पहाड़ों, नदियों और घास के मैदानों का सुंदर दृश्य देता है. सोलंग वैली, नागर रोड और माहरी एडवेंचर स्पोर्ट के लिए सबसे लोकप्रिय स्पॉट है. यह खेल मानसून को छोड़कर पूरे साल मनाली में उपलब्ध रहता है. मनाली में पैराग्लाइडिंग के दौरान पर्यटक हिल स्टेशन के असली नजारों का लुत्फ उठा सकते हैं.

 

येलागिरी, तमिलनाडू 

तमिलनाडु के वेल्लोर जिले में एक हिल स्टेशन, येलागिरी देश के दक्षिणी भाग में एक फेमस पैराग्लाइडिंग डेस्टिनेशन है. सुंदर हिल स्टेशन हल्की आबादी वाले इस डेस्टिनेशन पर आप एड्रेनालाईन रश का एक्सपीरियंस कर सकते है. यहां पर आपको पैराग्लाइडिंग के एक्सपीरियंस के साथ-साथ बेहद शानदार नजारों का एक्सपीरियंस भी मिलेगा.

 

सनासर, जम्मू

सनासर में पैराग्लाइडिंग करते हुए जम्मू के खूबसूरत नजारों को देखें. प्रोफेशन्लस के साथ स्काईराइड का आनंद लें और कम से कम 20 मिनट के लिए समुद्र तल से 2000 फीट की ऊंचाई पर उड़ते हुए अपने आस-पास के विशाल पहाड़ों को देखें. हिमालय के पर्वतो में एडवेंचर का आनंद लें. छोटा सा हिल रिजॉर्ट कई अन्य गतिविधियों का आनंद लेने के लिए एक शांत वातावरण देता है.

 

कामशेत, महाराष्ट्र

पूणे से 45 किमी दूर स्थित पर्यटक कामशेत में पैराग्लाइडिंग के दौरान घरों और इमारतों के बॉक्स व्यू का आनंद ले सकते हैं. यह स्थल पहाड़ों के अलावा मैदानी इलाकों में भारत के शहर और देहाती बस्तियों का एक अलग दृश्य नज़र आता है. 

 

ये भी पढ़ें 

 



Source link

https://sluicebigheartedpeevish.com/u4j5ka2p?key=f9b1fb0aab078545b23fc443bdb5baad

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: