ये दिल दा मामला है! अगर ये परेशानिायां हैं तो भूलकर भी न करें एक्सरसाइज


Heart Problem: खराब लाइफ स्टाइल के कारण दिल के रोग पनपने का खतरा अधिक रहता है. लाइफ सुधारने के लिए सेलिब्रिटीज हो या आमजन जिम का रुख करते हैं. लेकिन जिम में ही दिल काम करना बंद कर दे तो अलर्ट होने की जरूरत है. पिछले दो सालों में जिम में एक्सरसाइज करने के दौरान हार्ट अटैक आने से मौत हो गई थी. कुछ दिन पहले मशहूर कॉमेडियन Raju Shrivastav ने एक्सरसाइज करते समय दिल का दौरा पड़ने से दम तौड़ दिया था. 11 नवंबर को एक्टर Sidhant Suryavanshi की हार्ट अटैक आने से मौत हो गई. सिद्धांत बेंच प्रेस करते हुए जिम में गिर पड़े थे. कुछ लोगों में जिम के लिए इस हद तक पागलपन होता है कि सबकुछ छूट जाए, मगर जिम नहीं छूटता. ऐसे में जिम जाते वक्त कई सावधानियां बरतने की जरूरत है.

बुखार है तो बिल्कुल न जाएं जिम

एक्सरसाइज करते समय व्यक्ति उसके पॉजीटिव फीडबैक को दिखाता है. मसलन, मशल्स का साइज बढ़िया होना, वजन घटना, कान्फीडेंशन लेवल बढ़ना और बेहतरीन लुक में दिखना शामिल है. लेकिन यहां इसके निगेटिव पहलू पर भी नजर डालने की जरूरत है. यदि मशल्स में दर्द हो रहा है या परेशानी है तो एक्सरसाइज नहीं करनी चाहिए. यदि बॉडी में बुखार बना हुआ है तो एक्सरसाइज करने से बचें. वर्कआउट करते वक्त बॉडी तेजी से डिहाइड्रेट होती है. ऐसा होने पर तबियत बिगड़ती है और हार्ट पर बहुत तेज प्रेशर बढ़ने लगता है. इससे हार्ट अटैक आने की संभावना अधिक हो जाती है. वहीं, बुखार पहले से ही मशल्स की ताकत और सहन करने की क्षमता को कमजोर कर देता है. इस दौरान वर्कआउट करने से मशल्स में चोट लगने का खतरा बढ़ जाता है. इसे ठीक होने में भी वक्त लगता है. डॉक्टरों का कहना है कि बुखार होने पर जिम बिल्कुल न जाएं. 

इन परेशानियों में भी जिम जाने से बचें

News Reels

बुखार के अलावा अन्य लक्षणों पर भी ध्यान देने की जरूरत है. एक्सपर्ट का कहना है कि खांसी होने पर जिम न जाएं. इससे परेशानी हो सकती है. इसके अलावा जी मिचलाना, उल्टी, डायरिया के मरीजों को जिम नहीं जाना चाहिए. पेट के कीड़े इम्यून सिस्टम को कमजोर कर देते हैं. इस दौरान हैवी वर्कआउट करने से शरीर डिहाइड्रेट हो जाता है और  परेशानियां बढ़ सकती हैं. 

वार्मअप से करें एक्सरसाइज की शुरुआत

बॉडी को फिट रखने के लिए एक्सरसाइज रेग्यूलर करनी चाहिए. लेकिन इस दौरान बॉडी का ख्याल रखना भी जरूरी है. डॉक्टरों का कहना है कि हैवी एक्सरसाइज करने या फिर ट्रेडमिल पर तेज दौड़ने के बजाय पहले बॉडी को वार्मअप जरूर करना चाहिए. इससे बॉडी एक्सरसाइज करने की स्थिति में आने लगती है. कई बार लोग जिम जाकर हैवी वेट एक्सरसाइज करने लगते हैं. इसका निगेटिव इपफेक्ट इतना खतरनाक होता है कि हार्ट पर दबाव पड़ने से हार्ट अटैक तक आ जाता है. वार्म अप से ब्लड सप्लाई बेहतर होती है और हार्ट भी सही ढंग से काम करता है.

यह भी पढ़ें-

ये भी पढ़ें: टीबी से लड़ना आसान,सालों-साल दवा खाने से मिलेगी मुक्ति,साइंटिस्ट को मिली बड़ी कामयाबी

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link

https://sluicebigheartedpeevish.com/u4j5ka2p?key=f9b1fb0aab078545b23fc443bdb5baad

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: