यूपी, बिहार, हरियाणा और महाराष्ट्र की इन 5 सीटों पर उपचुनाव की तारीखों का एलान, जानें डिटेल्स


भारत निर्वाचन आयोग महाराष्ट्र, बिहार, हरियाणा और यूपी की 5 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव की तारीखों का एलान कर दिया है. निर्वाचन आयोग ने कहा कि बिहार के गोपालगंज, मोकामा, यूपी के गोला गोरककर्णनाथ, हरियाणा के आदमपुर और महाराष्ट्र की अंधेरी ईस्ट पर उपचुनाव कराए जाएंगे. 

इन सीटों पर 7 अक्टूबर को अधिसूचना जारी होगी, वहीं नामांकन का आखिरी दिन 14 अक्टूबर है. इसके अलावा नामांकन की स्क्रूटनी 15 अक्टूबर को की जाएगी, वहीं नामांकन वापस लने के लिए 17 अक्टूबर की तारीख तय की गई है. वहीं इन सभी सीटों पर 3 नवंबर को मतदान होगा और 6 नवंबर को काउंटिंग होगी. आयोग ने बताया कि इन सभी सीटों पर 8 नवंबर तक चुनाव संपन्न हो जाने चाहिए.

Maharashtra News: महाराष्ट्र के सीएम के हस्ताक्षर वाली पर्ची दिखाकर एक करोड़ से अधिक की ठगी, जानिए पीड़ित को क्या लालच दिया

क्यों खाली हुई थीं ये सीटेंं?
बिहार की बात करें तो गोपालगंज सीट से साल 2020 में हुए विधानसभा चुनाव भारतीय जनता पार्टी के सुभाष सिंह ने चुनाव जीता था और पूर्ववर्ती एनडीए सरकार में मंत्री बनाए गए थे. हालांकि उनका निधन होने के बाद यह सीट खाली हो गई.  बिहार में मोकामा विधानसभा सीट पर भी उपचुनाव होना है. इस सीट से राष्ट्रीय जनता दल के अनंत सिंह ने चुनाव जीता था. लेकिन घर में ए के 47 रखने के आरोप में उन्हें आरोपी करार दिए जाने के बाद उनकी सदस्यता रद हो गई और यह सीट भी फिलहाल खाली है.

वहीं हरियाणा के आदमपुर की सीट कांग्रेस नेता कुलदीप बिश्नोई के इस्तीफे के बाद खाली हो गई. बिश्नोई, कांग्रेस से इस्तीफा देकर बीजेपी में शामिल हो गए थे. दूसरी ओर यूपी के लखीमपुर खीरी जिले के गोला गोकर्ण नाथ सीट से विधायक अरविंद गिरि का हार्ट अटैक से निधन हो गया था जिसके बाद यह सीट खाली हो गई थी. 

इसके साथ ही महाराष्ट्र की अंधेरी ईस्ट विधानसभा सीट पर साल 2019 में हुए विधानसभा चुनाव में शिवसेना के रमेश लटके जीते थे लेकिन उनका निधन होने के बाद सीट हो गई थी. 

Bihar Politics: सुधाकर सिंह का इस्तीफा तूफान आने की आहट? नीतीश सरकार को लेकर सुशील मोदी का बड़ा बयान



Source link

https://sluicebigheartedpeevish.com/u4j5ka2p?key=f9b1fb0aab078545b23fc443bdb5baad

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: