यूके ने अपडेटेड मॉडर्ना वैक्सीन को दी मंजूरी, ओमिक्रॉन वेरिएंट के खिलाफ है असरदार

[ad_1]

UK Approves Moderna Vaccine: यूनाइटेड किंगडम ने अपडेटेड मॉडर्ना वैक्सीन (Moderna Vaccine) को मंजूरी दी है. यूके के ड्रग रेगुलेटर ने सोमवार को कहा कि उसने कोरोना वायरस के खिलाफ अपडेटेड मॉडर्ना वैक्सीन को मंजूरी दे दी है. ये ओमिक्रॉन वेरिएंट (Omicron Variant) के साथ-साथ वायरस के मूल रूप पर भी कारगर साबित हुई है. ओमिक्रॉन वेरिएंट को टारगेट करने वाली इस मॉडर्ना वैक्सीन को मंजूरी देने वाला यूके पहला देश बन गया. 

मेडिसिन एंड हेल्थकेयर प्रोडक्ट्स रेगुलेटरी एजेंसी (एमएचआरए) ने एक बयान में कहा कि उसने एडल्टस् के लिए इसके बूस्टर खुराक के लिए टीके को मंजूरी दे दी थी. मॉडर्ना वैक्सीन ने यूके नियामक के सुरक्षा, गुणवत्ता और प्रभावशीलता के मानकों को पूरा किया. साथ ही ओमिक्रॉन वेरिएंट के साथ-साथ वायरस के मूल रूप के खिलाफ भी मजबूत प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया के संकेत मिले हैं. 

ओमिक्रॉन वेरिएंट के कारण यूरोप में बढ़े केस

एमएचआरए के सीईओ जून राइन ने कहा कि नैदानिक ​​परीक्षण के आंकड़ों से पता चला है कि इसने मूल वायरस और ओमिक्रॉन वेरिएंट के खिलाफ मजबूत प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया दी है. एमएचआरए ने कहा कि वैक्सीन को दो ओमाइक्रोन सबवेरिएंट, बीए.4 और बीए.5 के खिलाफ असरदार पाया गया था. इन वेरिएंट के कारण यूरोप और अमेरिका में कोरोना के नए मामलों में तेजी से बढ़ोतरी हुई थी. 

मॉडर्न की पहली वैक्सीन के जैसे ही हैं साइड इफेक्ट 

इस टीके के मूल मॉडर्न वैक्सीन के समान ही आम तौर पर हल्के साइड इफेक्ट थे. जून राइन ने एक बयान में कहा कि, “यूके में अब तक इस्तेमाल की जा रही कोविड​​-19 वैक्सीन इस बीमारी से महत्वपूर्ण सुरक्षा प्रदान करती है और लोगों की जान बचाती है. कोरोना भी नए-नए वेरिएंट के साथ विकसित हो रहा है ऐसे में इस नई वैक्सीन का फायदा मिलेगा.” 

अभी खत्म नहीं हुई कोरोना महामारी

टीकों ने अस्पताल में भर्ती होने के मामलों में कमी और कोविड से होने वाली मौतों की संख्या कम करने में मदद की है. ज्यादातर वैक्सीन मुख्य रूप से बीमारी के पहले के वेरिएंटस् को लेकर बनाई गई हैं. विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने जुलाई में चेतावनी दी थी कि ओमिक्रॉन (Omicron Variant) सबवेरिएंट्स के प्रसार और नियमों में छूट के कारण कोरोना (Corona) महामारी अभी खत्म नहीं होने वाली है. 

ये भी पढ़ें- 

US Open 2022: कोविड वैक्सीन के विरोध में नोवाक जोकोविच ने गंवाया एक और ग्रैंड स्लैम, यूएस ओपन से हुए बाहर

Coronavirus Cases: देश में पिछले 24 घंटे में कोरोना के 14917 नए मामले दर्ज, मौत का आंकड़ा 5.27 लाख के पार

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *