महिलाओं में 5 साल तक इंडिकेशन नहीं देता ये कैंसर, ऐसे रहिए सावधान


Cancer Treatment: बदल रही लाइफ स्टाइल के कारण बीमारियां शरीर में घर कर रही हैं. हाई ब्लड प्रेशर, शुगर, मोटापा जैसी बीमारियां लाइफ स्टाइल के बदलाव का रिजल्ट है. कैंसर भी ऐसी ही घातक बीमारियों में से एक है. जो शरीर में एक बार पनप जाए तो जानलेवा हो जाती है. कैंसर ऐसी ही बीमारियों में से एक है.

कैंसर यदि अर्ली स्टेज में पता चल जाये तो काफी हद तक उसका इलाज संभव है. कैंसर होने की जानकारी उसके लक्षणों से हो पाती है. रूटीन डाइग्नोज करने वाले लोग कैंसर आसानी से पता लगा लेते हैं. लेकिन तब क्या हो कि कैंसर लक्षण ही न दें और बॉडी में पूरी तरह से फेल जाए. तब क्या बचाव और सावधानियां हैं.

इतना खतरनाक है Breast Cancer
दुनियाभर में लाखों महिलाओं की स्तन कैंसर से डेथ हो चुकी है. थोड़ा काम करने पर इसे कम किया जा सकता है. नेशनल सेंटर फॉर डिजीज इंफॉर्मेटिक्स एंड रिसर्च द्वारा राष्ट्रीय कैंसर रजिस्ट्री कार्यक्रम की रिपोर्ट के अनुसार, 2020 में महिलाओं में लगभग कैंसर से जुड़े लगभग दो लाख के सामने आए हैं.  2025 तक ये 2.3 लाख होने का अनुमान है. स्तन कैंसर इतना घातक है कि हर साल लाखों महिलाओं को अपनी चपेट में ले रहा है.

5 साल तक लक्षण नहीं दिखते
पुरुषों के मुकाबले महिलाओं में ब्रेस्ट कैंसर होने की संभावना अधिक होती है. महिलाएं इस कैंसर के लिए हाईरिस्क पर हैं. इस कैंसर की गंभीर बात यह है कि 5 साल तक लक्षणों की जानकारी ही नहीं हो पाती है. ब्रेस्ट कैंसर की जानकारी महिलाओं को जब हो पाती है. जब कैंसर बॉडी के अन्य हिस्से में भी अपनी जड़ जमा चुका होता है. इसे कैंसर की metastatic stage कहा जाता है. उस समय मरीज के ठीक होने की संभावना बेहद कम हो जाती है. डॉक्टरों का कहना है कि 40 साल से अधिक उम्र महिलाओं को ब्रेस्ट कैंसर की रूटीन जांच करानी चाहिए.

साल में दो बार जांच कराएं 
कैंसर के प्रति सेंसटिव होने के कारण डॉक्टरों ने महिलाओं को सलाह दी है कि साल में दो बार ब्रेस्ट कैंसर की जांच जरूर करानी चाहिए. MRI, CT Scan, PET Scan करने से जानकारी हो जाती है कि ब्रेस्ट में किसी तरह का बदलाव तो नहीं हो रह है. एक बात और डॉक्टरों ने कही है कि ब्रेस्ट कैंसर की पहचान ब्रेस्ट में हो रहे बदलाव से देखी जा सकती है.

महिलाओं को मिरर के सामने खड़े होकर अपनी ब्रेस्ट देखनी चाहिए. यदि बदलाव दिख रहा है तो तुरंत डॉक्टर को दिखाएं. इसके अलावा ब्रेस्ट से रेड कलर का लिक्विड निकल रहा है तो उसको भी अनदेखा न करें.

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि और तरीकों को केवल सुझाव के रूप में लें. किसी भी उपचार/दवा/डाइट और सुझाव पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें.

ये भी पढ़ें:

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link

https://sluicebigheartedpeevish.com/u4j5ka2p?key=f9b1fb0aab078545b23fc443bdb5baad

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: