महिलाओं को स्वस्थ और सुंदर बनाने वाले 3 योगासन, इन्हें करने से बढ़ती उम्र थम जाएगी


Yoga For Women Fitness And Beauty: महिलाएं घर-परिवार की जिम्मेदारी के चक्कर में अपनी सेहत से समझौता कर लेती हैं. बच्चों की परवरिश, घर की जिम्मेदारियां और अगर वर्किंग हैं तो ऑफिस का काम. इन सबके बीच ज्यादातर महिलाएं अपनी हेल्थ को साइडलाइन कर देती हैं. यही वजह है कि महिलाओं को पुरुषों के मुकाबले बीमारियां जल्दी परेशान करने लगती हैं. 40 साल होने के साथ ही शरीर में दर्द, घुटनों में दर्द, थकान, कमजोरी, आंखें कमजोर होना और न जाने कितनी तकलीफें घेर लेती है. ऐसे में अगर आप खुद के लिए समय नहीं निकालेंगी तो किसी दिन कोई बड़ी परेशानी खड़ी हो सकती है. हर महिला को अपनी सेहत के लिए कम से कम 1 घंटा जरूर निकालना चाहिए. बढ़ती उम्र को रोकने और खुद को फिट रहने के लिए आप ये 3 योगासन जरूर करें. इसस आप दिनभर एनर्जेटिक महसूस करेंगी.

महिलाओं के लिए योगासन

1- चक्रासन- आप रोजाना चक्रासन जरूर करें. इससे शरीर को कई तरह के फायदे मिलते हैं. चक्रासन फेफड़ों को सही मात्रा में ऑक्सीजन पहुंचाने और तनाव को कम करने में मदद करता है. इससे आखों की परेशानियां कम होती हैं. चक्रासन करने से थकान औक सुस्ती गायब हो जाती है. इससे आपके पीठ दर्द में भी आराम मिलता है.

2- हलासन- आपको डेली हलासन करना चाहिए. इससे पीठ, पैर और पेट को आराम मिलता है. पीठ की मसल्‍स और रीढ़ की हड्डी मजबूत बनती है. इस आसन को करने से शरीर में ब्लड सर्कुलेशन अच्छा होता है, जिससे पाचन भी अच्छा रहता है. इस आसन को करने से ब्‍लड शुगर लेवल सामान्य होता है और इम्‍यून सिस्‍टम मजबूत बनता है. 

3- अंजनेयासन- रोजाना अंजनेयासन करने से वजन घटाने में मदद मिलती है. बढ़ती उम्र में महिलाओं के लिए वजन कम करना किसी चुनौती से कम नहीं है. इस आसन को करने से पाचन में सुधार आता है और ब्लड सर्कुलेशन काफी बेहतर होता है. तनाव को कम करने और इम्‍यून सिस्‍टम को मजबूत बनाने में मदद मिलती है. 

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों की एबीपी न्यूज़ पुष्टि नहीं करता है. इनको केवल सुझाव के रूप में लें. इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

ये भी पढ़ें: Diabetes Control: इस डाइट से कंट्रोल रहेगा डायबिटीज, प्री डायबिटिक लोगों को नहीं होगा डायबिटीज का खतरा

ये भी पढ़ें: Calorie Intake : कैलोरी इनटेक करना है कम, तो अपनाएं ये तरीके, फटाफट घटेगा वजन



Source link

https://sluicebigheartedpeevish.com/u4j5ka2p?key=f9b1fb0aab078545b23fc443bdb5baad

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: