महाराष्ट्र के अंबोली में बिताएं यादगार लम्हा, भीड़भाड़ से अलग होगा सुकून का पल


Budget Friendly Trip: लंबे समय के लगातार काम करते-करते ऊब गए हैं और सुकून की तलाश है तो छुट्टी लेकर रिफ्रेश होने महाराष्ट्र (Maharashtra) के अंबोली (Amboli) जाने का प्लान बनाएं. यह हिल स्टेशन बेहद ही खूबसूरत है. यहां जाकर आप प्रकृति के करीब खुद को पाएंगे. आप चाहें तो फैमिली, फ्रेंड्स या अकेले यहां जा सकते हैं. यह बजट फ्रेंडली ट्रिप भी होगा. आइए जानते हैं अंबोली हिल स्टेशन ट्रिप की खास बातें..

 

अंबोली हिल स्टेशन

वैसे तो महाराष्ट्र में घूमने के लिए ऐसे कई हिल स्टेशन हैं जहां नेचर के खूबसूरत नजारों के बीच एन्जॉय किया जा सकता है. उन्हीं में से एक खूबसूरत हिल स्टेशन है अंबोली हिल स्टेशन. यह हिल स्टेशन, महाराष्ट्र से करीब 700 किलोमीटर की ऊंचाई पर मौजूद है. अंबोली में ब्रिटिश शासन के समय की कई जगहें भी हैं, जैसे माधवगढ़ किला वगैरह. नेचर लवर्स और फोटोग्राफी के शौकीन लोगों को, खूबसूरत झरनों और हरी-भरी पहाड़ियों से घिरा यह छोटा सा हिल स्टेशन देखने किसी जन्नत से कम नहीं लगता है.

 

अंबोली हिल स्टेशन में घूमने की जगहें

अंबोली हिल स्टेशन में आप अपने दोस्तों और परिवार के साथ सुकून भरे पलों का आनंद ले सकते हैं. वैसे तो यहां पिकनिक के मज़े के लिए कई सारी जगहें हैं. आज हम आपको यहां की कुछ जगहों के बारे में बताने जा रहे हैं जहां आप अपने शानदार पलों को जी सकते हैं.

 

खूबसूरत अंबोली झरना

नेचर के बीच रहना पसंद करने वाले और फोटोग्राफी करने वाले लोगों के लिए, अंबोली झरना एक बेहतरीन विकल्प हो सकता है. अंबोली झरने के आसपास का इलाका देखने में बेहद खूबसूरत और किसी के भी मन को शांति देने वाला है. इस जगह के आसपास  दोस्तों के साथ या फिर फैमिली के साथ यादगार पल बिताए जा सकते हैं.

 

अंबोली शिरगावकर प्वाइंट

अंबोली हिल स्टेशन में मौजूद शिरगावकर पॉइंट को खूबसूरत नज़ारों के लिए जाना जाता है. इसे यहां का सनराइज और सनसेट पॉइंट भी कहा जाता है. यह जगह, अंबोली के बस स्टॉप से करीब तीन किलोमीटर की दूरी पर मौजूद है जहां सुकून भरे पल बिताए जा सकते हैं. यहां पर अक्सर वेडिंग फोटोशूट भी होते हैं.

 

अंबोली का प्राचीन माधवगढ़ किला

अंबोली हिल स्टेशन पर ही एक बेहद पुराना किला भी है, जिसका नाम माधवगढ़ किला है. माधवगढ़ किला एक तरह से प्राचीन विरासत होने के साथ-साथ चारों तरफ़ से हरियाली और नैचुरल नज़ारों से घिरा हुआ है जो बेहद खूबसूरत लगते हैं.

 

ये भी पढ़ें 



Source link

https://sluicebigheartedpeevish.com/u4j5ka2p?key=f9b1fb0aab078545b23fc443bdb5baad

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: