मध्य प्रदेश: मिशन 2023 में जुटी कांग्रेस अपना रही गांधीवादी तरीका, से लोगों तक पहुंच रहे नेता


Madhya Pradesh News: मिशन 2023 (MP assembly election 2023) में जुटी कांग्रेस (MP Congress) अब जनता के बीच गांधीवाद तरीके से पहुंचने का प्रयास कर रही है. कांग्रेस के नेता प्रदेश भर में चौपालों का आयोजन कर रहे हैं. इन चौपालों पर राष्ट्र गीत गाए जा रहे हैं तो वहीं वरिष्ठ जन और उम्रदराज बुजुर्गों का सम्मान भी किया जा रहा है. राजधानी भोपाल (Bhopal) में विधायक आरिफ मसूद अब तक दस चौपालें आयोजित कर चुके हैं. बीते दिन आयोजित गांधी चौपाल के दौरान विधायक मसूद ने 110 वर्षीय बुजुर्ग उमर पठान का सम्मान भी किया. इन चौपालों पर लोगों की समस्याओं को सुना जा रहा है साथ ही उनके समाधान पर भी बात की जा रही है. पूरे मध्य प्रदेश में अब तक कांग्रेस द्वारा 4500 से अधिक गांधी चौपाल प्रदेश के अलग-अलग जिलों में लगाई जा चुकी है.

प्रदेश प्रभारी ने क्या बताया 
गांधी चौपाल कार्यक्रम के प्रदेश प्रभारी भूपेन्द्र गुप्ता ने बताया कि, प्रदेश में अब तक 4500 गांधी चौपाल लगाई जा चुकी है. उन्होंने बताया कि निवाडी शहर के 100 प्रतिशत वार्डों में चौपाल लगाई जा चुकी है. अब तक खंडवा के रण गांव, बुरहानपुर के लोनी, शाहपुरा, खंडवा, बडवानी, हटा, रीवा के बराव, खरखडी, पिपराही, दूही, ढाबा, ठेगरानी, वीरा, देई, गौरी, रेंदुआ, चिरैया, हरदी, गनिगमां, हिडवार, मनु हाई, पकरा, वीरादेई, नकबार, छिंदवाडा, दीवानगंज, भिंड, मझगवां, छापरी, हटा, सागर, मोतीनगर, नरयावली, मछरयाई सहित अन्य गांवों में गांधी चौपाल आयोजित की जा चुकी है.

पूर्व मंत्री सज्जन सिंह वर्मा ने क्या कहा
दीवानगंज में आयोजित गांधी चौपाल में मुख्य अतिथि के रूप में पूर्व मंत्री सज्जन सिंह वर्मा शामिल हुए. चौपाल को संबोधित करते हुए वर्मा ने सत्य और अंहिसा पर चर्चा करते हुए कहा कि उस युग में जब पूरी दुनिया प्रथम विश्वयुद्ध से रक्तरंजित थी, चारों तरफ युद्ध हत्याएं और धमाके हो रहे थे तब गांधी जी ने शांति और अंहिसा का रास्ता तैयार किया था. वे जानते थे कि अंग्रेजों से लड़ने के लिए भारत की जनता के पास न धन था न हथियार थे न संगठन था. ऐसी अवस्था में अंहिसा के हथियार से असहयोग और सत्याग्रह के औजार से गांधी जी ने आजादी के आंदोलन की रचना की थी.

पूर्व मंत्री मुकेश नायक ने क्या कहा
इधर एक अन्य गांधी चौपाल को संबोधित करते हुए पूर्व मंत्री मुकेश नायक ने कहा कि बीजेपी पैसे देकर बेरोजगार युवाओं से गाली बकवा रही है. उन्होंने गांधी जी को युग पुरुष बताया और कहा कि गांधी जी को महात्मा की पदवी गुरूदेव रवीन्द्रनाथ टैगोर और राष्ट्रपिता की उद्धबोदन नेताजी सुभाष चंद्र बोस ने दिया था. नायक ने कहा कि आज देश में मूर्ति भंजक समाज खड़ा किया जा रहा है. देश के महापुरूषों को कुटिलता झूठ के आधार पर बदनाम किया जा रहा है. बापू ने ऐसे भारत की कल्पना नहीं की थी. गौरतलब है कि प्रदेश भर में कांग्रेस द्वारा आयोजित गांधी चौपाल पर राष्ट्रगीत और वरिष्ठजनों का सम्मान भी किया जा रहा है.

Chhindwara News: 2,000 से ज्यादा सरकारी अधिकारी-कर्मचारी मिले बिना हेलमेट, 20 पुलिसकर्मी भी पकड़े गए



Source link

https://sluicebigheartedpeevish.com/u4j5ka2p?key=f9b1fb0aab078545b23fc443bdb5baad

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: