मंकीपॉक्स के दौरान शरीर पर हो जाते हैं फफोले, इतने दिन तक रहती है ये समस्या


Monkeypox Bumps Cures: मंकीपॉक्स एक ऐसा रोग है, जो किसी संक्रमित जानवर (Infected animal) से मनुष्यों में आया है. यह जानवर कौन-सा है अभी इस बारे में कुछ भी स्पष्ट रूप से पता नहीं है. लेकिन हेल्थ एक्सपर्ट्स को आशंका है कि ये जानवर बंदर (Monkey) या चमगादड़ (Bat) में से कोई एक हो सकता है. जैसा कि इस रोग के नाम से ही साफ है कि यह रोग बंदरों से संबंधित है और सबसे पहले यह बंदरों में देखा गया इसलिए इसका नाम मंकीपॉक्स (Monkeypox) रखा गया. इस रोग के काफी सारे लक्षण और देखने में यह चिकनपॉक्स (Chikenpox) से काफी अधिक मिलता-जुलता है. अभी तक इस रोग के इलाज के लिए अलग से कोई दवाई नहीं बनी है, इसलिए इसका उपचार भी चिकनपॉक्स की दवाओं से ही किया जा रहा है, जिसके बेहतर रिजल्ट्स भी देखने को मिल रहे हैं. चिकनपॉक्स को आम बोलचाल की भाषा में छोटीमाता (Choti mata) भी कहते हैं.

जिस तरह चिकनपॉक्स में शरीर पर छाले हो जाते हैं, इसी तरह मंकीपॉक्स के दौरान भी शरीर पर छाले हो जाते हैं. ऐसा इसलिए होता है क्योंकि मंकीपॉक्स उसी फैमिली के वायरस की वजह होता है, जिससे चिकनपॉक्स होता है. इस वायरस का नाम है, ऑर्थोपॉक्स (Orthopoxvirus) मंकीपॉक्स के लक्षणों के बारे में आपको एक बार फिर से याद दिला देते हैं…

  • मंकीपॉक्स वायरस का संक्रमण होने पर व्यक्ति को ठंड बहुत तेज लगती है.
  • बुखार हो जाता है
  • सिर में दर्द रहता है
  • मसल्स में तेज दर्द होता है
  • मसल्स में ऐंठन की समस्या हो सकती है
  • थकान और कमजोरी बहुत अधिक होती है
  • चिकनपॉक्स से अलग मंकीपॉक्स का जो लक्षण है, वो है इस संक्रमण लिंफ नोड्स में सूजन (Lymph nodes) आना. लिंफ नोड्स शरीर में स्थित वो जरूरी गांठ (सॉफ्ट टिश्यूज से बनी हुई बॉल्स ) होती हैं, जिनसे होकर लसीका (Lymph)पास होता है.

मंकीपॉक्स के छाले कितने दिन में ठीक होते हैं?

  • मंकीपॉक्स के दौरान शरीर पर जो छाले हो जाते हैं, उनके ठीक होने का समय हर व्यक्ति कि लए अलग-अलग हो सकता है. आमतौर पर ये बंप्स 2 से 4 सप्ताह के अंदर ठीक हो जाते हैं. 
  • संक्रमण के दौरान शरीर पर निकलने वाले ये छाले खुजली और दर्द के साथ शुरुआत कर सकते हैं और जब तक ये पूरी तरह ठीक होते हैं, तब तक कई चरणों से गुजरते हैं. जैसे, इनके आकार में वृद्धि होना, पस पड़ना, पस का रिसाव होना, इन छालों का फूट जाना और बाद में सिकुड़ते हुए सूख जाना.
  • कुछ लोगों में ये छाले (Bumps)बड़े होकर फफले (Blisters) में भी बदल जाते हैं. इनमें मवाद भर जाता है और फिर ये धीरे-धीरे फूटते जाते हैं और ठीक होते जाते हैं. इस पूरी प्रक्रिया में 2 से 4 सप्ताह का समय लगता है. यानी कुछ लोगों में ये दाने 15 दिन में ठीक हो सकते हैं तो किसी को ठीक होने में 1 महीने का समय लग सकता है.

 

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों को केवल सुझाव के रूप में लें, एबीपी न्यूज़ इनकी पुष्टि नहीं करता है. इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें. 

यह भी पढ़ें: अपने बुढ़ापे में आप स्मार्ट रहेंगे या पेशेंट बनेंगे, उम्र से ज्यादा इस पर निर्भर करती है ये बात

यह भी पढ़ें: मॉनसून में अक्सर गड़बड़ हो जाता है पेट, अपनाएं ये घरेलू उपाय

 

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link

https://sluicebigheartedpeevish.com/u4j5ka2p?key=f9b1fb0aab078545b23fc443bdb5baad

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: