ब्लैक कॉफी में मिलाएं ये आइटम और तेजी से करें वेट लॉस, जानें सीक्रेट रेसिपी


Black Coffee For Weight Loss: ब्लैक कॉफी को वेट लॉस के लिए अच्छा माना जाता है. इससे मेटाबॉलिज्म भी अच्छा होता है और डाइजेस्टिव सिस्टम भी बढ़िया काम करता है. शायद यही वजह है कि ये वेट लॉस में मदद करता है. हालांकि इस तरीके या किसी भी और तरीके से तब तक फायदा नहीं मिलेगा जब तक उसके साथ प्रॉपर डाइट और एक्सरसाइज न की जाए. ऐसे ड्रिंक्स केवल हेल्प करते हैं ये अकेले काम नहीं करते.

कैसे होता है कॉफी से वेट लॉस

कॉफी पीने से वजन कैसे कम होता है अगर विज्ञान के आधार पर बात करें तो एक्सपर्ट्स का मानना है कि इसे पीने से एनर्जी मिलती है क्योंकि इसमें मौजूद कैफीन न्यूरोट्रांसमीटर्स को ट्रिगर करती है. कैफीन को बहुत से फैट बर्निंग सप्लीमेंट्स में ही यूज किया जाता है. इससे फैट टिश्यू से फैट मोबिलाइज़ होने लगता है और मेटाबॉलिज्म बढ़ता है.

इसे मिलाएं और तेजी से करें वेट लॉस  

कुछ रिसर्च में ये बात सामने आयी है कि ब्लैक कॉफी में अगर शहद मिला लिया जाए तो इससे तेजी से वजन घटता है. हालांकि फिर वही बात याद रखें कि केवल इस ड्रिंक से कुछ नहीं होगा अगर आपकी डाइट और वर्कआउट रुटीन में जरूरी बदलाव नहीं होते हैं. ये भी याद रहे कि ब्लैक कॉफी में शहद ऊपर से मिलाना है उसे उबालना या पकाना नहीं है.

क्या है रेसिपी

ब्लैक कॉफी बनाने का सबका अपना तरीका होता है. कुछ लोग तो केवल परक्यूरेटर की बनी कॉफी पीते हैं पर इसके साथ एक मोटी बात ध्यान रखने वाली है कि कॉफी को ज्यादा उबालना नहीं चाहिए. अपनी जरूरत के हिसाब से पानी चढ़ाएं और उबाल आने पर कॉफी पाउडर मिलाकर ढ़क दें. अब ऊपर से एक चम्मच शहद मिलाएं और घूंट-घूंटकर के पिएं.

शहद कैसे करता है वेट लॉस में मदद

कॉफी की तरह हनी भी स्टोर्ड फैट को मोबीलाइज़ करता है. इस फैट को शरीर बाद में एनर्जी स्टोर की तरह इस्तेमाल करता है. इससे मेटाबॉलिज्म बढ़ता है और ट्रायग्लिसराइड्स कम होते हैं. इसके अलावा इससे कैलोरी बर्न में भी मदद मिलती है. शहद को वैसे भी वेट लॉल के लिए अच्छा माना जाता है. सुबह खाली पेट शहद या शहद और नींबू पीने की सलाह वेट लॉस के लिए दी जाती है. इसी तरह ब्लैक कॉफी में शहद मिलाकर भी पिया जा सकता है. हालांकि अगर आपको कोई मेडिकल इश्यू है तो पहले अपने हेल्थ केयर प्रोफेशनल से सलाह ले लें उसके बाद ही आगे बढ़ें.

यह भी पढ़ें: केले के छिलके से दूर करें चेहरे के दाग-धब्बे 

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link

https://sluicebigheartedpeevish.com/u4j5ka2p?key=f9b1fb0aab078545b23fc443bdb5baad

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: