बोर होते रहते हैं तो संभल जाइये, मानसिक स्वास्थ्य हो सकता है खराब


Causes of boredom : हर कोई अपनी जिंदगी में खुशियां चाहता है, जिसके लिए वह न जानें क्या-क्या करता है. हालांकि, कई बार लाइफ में ऐसे फेज भी आते हैं कि आप बोर होने लगते हैं. न आपको काम करना अच्छा लगता है और न ही किसी के साथ बात करने का मन करता है. अगर आपके साथ भी ऐसा होता है, तो समझ जाइए कि आपको मानसिक रूप से परेशानी हो सकती है. दरअसल, बार-बार या ज्यादातर बोर रहना मानसिक स्वास्थ्य के लिए अच्छा नहीं होता है. इससे मानसिक स्थिति कमजोर हो जाती है. इसके साथ ही शरीर अन्य रोगों का भी घर बन जाता है. तो चलिए जानते हैं बोरियत होने के कारण और दूर करने के उपायों के बारे में-

बोरियत महसूस होने के कारण

दरअसल, किसी भी व्यक्ति को बोरियत तब होती है, जब वह खाली होता है और उसके पास करने के लिए कुछ नहीं होता है. कई बार एक ही काम को बार-बार करने से भी बोरियत होने लगती है, क्योंकि एक तरह का काम करते-करते उससे इंट्रेस्ट खत्म हो जाता है. दरअसल, जब आपके दिमाग के पास कुछ करने के लिए नहीं होता है, तो आपको बोरियत महसूस हो सकती है.

बोरियत दूर करने के लिए नई जगह जाएं

कई बार घर की चारदीवारी में रहने से भी बोरिंग लगने लग जाता है. ऐसे में आप अपने आपको फ्रेश करने के लिए किसी नई जगह पर जा सकते हैं. इससे आपका मन भी बहलेगा और नया माहौल भी मिलेगा. अगर आप घूमने के लिए अपने दोस्तों के साथ जाते हैं, तो ये और अच्छा होता है.

दोस्तों के साथ कोई गेम खेलें 

अगर आपके पास करने के लिए कुछ नहीं है, तो बोरियत होना लाजमी है. ऐसे में आप अपने दोस्तों के साथ कोई गेम खेल सकते हैं. जब आपका दिमाग कोई काम करता है, तो फिर वह थकान भी महसूस करता है. ऐसे में आराम करने के बाद काफी फ्रेशनेस फील होती है.

इलैक्ट्रॉनिक गैजेट्स का इस्तेमाल

आपने अक्सर देखा होगा कि सभी को इलेक्ट्रिक गैजेट्स काफी पसंद होते हैं. लोग यूट्यूब और इंस्टाग्राम पर घंटों बिता देते हैं और उन्हें पता भी नहीं चलता है. तो अगर आप भी कुछ बोरियत महसूस करते हैं, तो इन ऐप्स का इस्तेमाल कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें:

डिप्रेशन की तरफ बढ़ रहा है आपका लाडला? ऐसे पहचानें…ये हैं बच्चों में अवसाद के लक्षण

सैकड़ों मर्ज की एक दवा है विटामिन-ई कैप्सूल, जानें कब और कैसे उपयोग करना चाहिए

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link

https://sluicebigheartedpeevish.com/u4j5ka2p?key=f9b1fb0aab078545b23fc443bdb5baad

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: