बैड कोलेस्ट्रॉल स्वास्थ्य कर सकता है खराब, घर बैठे इन चीजों से करें कंट्रोल

[ad_1]

Cholesterol Diet : शरीर को स्वस्थ रखने के लिए कोलेस्ट्रॉल का स्तर कंट्रोल करना बहुत ही जरूरी है. शरीर में खराब कोलेस्ट्रॉल की वजह से दिल की बीमारी का खतरा बढ़ता है. इसकी वजह से हार्ट अटैक होने का डर कई गुना बढ़ जाता है. इसलिए बैड कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करना बहुत ही जरूरी है. अगर आप शरीर के बैड कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करना चाहते हैं तो घर पर मौजूद कुछ हेल्दी चीजों का सेवन करें. इससे काफी हद तक बैड कोलेस्ट्रॉल को कम किया जा सकता है. आइए जानते हैं इस बारे में-

बैड कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल कैसे करें?

ऑलिव ऑयल है असरदार

शरीर में खराब कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कंट्रोल करने के लिए ऑलिव ऑयल का सेवन करें. ऑलिव ऑयल अन्य तेल की तुलना में 8 फीसदी तक खराब कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करके गुड कोलेस्ट्रॉल का स्तर बढ़ा सकता है. 

ओट्स है हेल्दी

बैड कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने के लिए ओट्स का सेवन करें. ओट्स में मौजूद फाइबर और  बीटा ग्लूकॉन कब्ज की परेशानी को दूर करता है. साथ ही आंत को स्वस्थ रखने में आपकी मदद करता है. नियमित रूप से ब्रेकफास्ट में ओट्स को शामिल करने से आप अपने शरीर में लगभग 6 फीसदी बैड कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम कर सकते हैं. 

मछली है लाभकारी

खराब कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने के लिए मछली का सेवन करें. मछली में मौजूद ओमेगा-3 फैटी एसिड खराब कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम कर सकता है. स्वस्थ रहने के लिए सप्ताह में दो से तीन बार स्टीम या फिर ग्रिल्ड फिश का सेवन करें. 

इसे भी पढ़ें –

Amla Powder For Constipation: सुबह एक शॉट में होगा आपका पेट साफ, इस विधि से करें आंवला चूर्ण का सेवन

मॉनसून में अधिक फैलती हैं ये बीमारियां, जानें बचाव के तरीके

अलसी का करें सेवन

बैड कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने के लिए अलसी आपके स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद होती है. खासतौर पर अगर आप नियमित रूप से साबुत अलसी का सेवन करते हैं तो इससे शरीर में खराब कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम किया जा सकता है. 

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *