बालों को झड़ने से बचाएं, रोज खाएं ये 5 सीड्स


Seeds Benefits: आजकल बालों के झड़ने से हर कोई परेशान हैं. इसके पीछे कई वजह हैं. पहली वजह है कि बारिश के मौसम में दूसरे सीजन से ज्यादा हेयरफॉल होता है. दूसरी वजह है कुछ लोग बालों की सही से देखभाल नहीं करते हैं. तीसरी वजह है शरीर में पोषण की कमी. जी हां अगर शरीर में विटामिन्स की कमी हो रही है तो इसका असर बालों पर भी पड़ता है. बालों के झड़ने पर डॉक्टर्स सीड्स खाने की सलाह देते हैं. सीड्स खाने से बाल हेल्दी होते हैं. सीड्स तनाव दूर करने, हार्ट, ब्लड प्रेशर और डायबिटीज में भी फायदा करते हैं. आप मिक्स सीड्स खा सकते हैं, जिसमें खरबूज, तरबूज, कद्दू, सूरजमुखी, अलसी, चिया और खीरा-ककड़ी के बीज शामिल हों. जानिए सीड्स बालों के लिए कैसे है फायदेमंद.

1- खरबूजे के बीज- खरबूज के बीज में जिंक, पोटैशियम, मैंगनीज, सोडियम, कैल्शियम, आयरन, प्रोटीन, फाइबर और कार्बोहाइड्रेट होता है. इससे बाल स्वस्थ और मजबूत बनते हैं. जिंक की कमी से बालों के झड़ने की समस्या होने लगती है. 

2 -अलसी के बीज- अलसी सीड्स खाने से भी बालों में शाइन आती है. इससे बाल हेल्दी बनते हैं. अलसी सीड्स ओमेगा-3 फैटी एसिड से भरपूर हैं. ये बाल, त्वचा और पाचन के लिए 

3- तरबूज के बीज- तरबूज के बीज में भरपूर मैग्नीशियम, पोटैशियम, फास्फोरस और कॉपर पाया जाता है. ये बालों के लिए बहुत ही लाभकारी हैं. इसके अलावा हार्ट और डायबिटीज के मरीज को भी तरबूज के बीज खाने चाहिए. 

4- कद्दू के बीज- दिल और दिमाग के साथ बालों के लिए भी कद्दू के बीज फायदेमंद हैं. इन्हें खाने से इम्यूनिटी मजबूत होती है और डिप्रेशन दूर रहता है. जिससे बालों के झड़ने की समस्या कम होती है. 

5- चिया सीड्स- कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम और पोटेशियम से भरपूर चिया सीड्स को सुपरफूड कहते हैं. इससे बाल हेल्दी बनते हैं और कम झड़ते हैं. वजन घटाने में चिया सीड्स बहुत मदद करती है. इसमें ओमेगा- 3 फैटी एसिड पाया जाता है जो हार्ट को हेल्दी बनाता है. 

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों की एबीपी न्यूज़ पुष्टि नहीं करता है. इनको केवल सुझाव के रूप में लें. इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

ये भी पढ़ें: Weight Loss: वजन घटाने में सबसे असरदार है अमरंथ का आटा, इसकी रोटी और ब्रेड खाने से कम होगा मोटापा



Source link

https://sluicebigheartedpeevish.com/u4j5ka2p?key=f9b1fb0aab078545b23fc443bdb5baad

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: