बालों की खुजली से हो रहे हैं परेशान? आजमाएं ये 4 असरदार नुस्खे


Itchy Scalp Remedies: सिर में खुजली की परेशानी होने पर अक्सर लोगों को चिंता सताने लगती है. इसके पीछे के कई कारण हो सकते हैं, जिसमें डैंड्रफ, हेयर डाई, फंगल इंफेक्शन, तनाव, चिंता या फिर जूं होना शामिल है. इसके अलावा सेबोरिक डर्मटाइटिस के कारण भी सिर में खुलजी की समस्या हो सकती है. अगर आपको बिना वजह सिर में काफी ज्यादा खुजली हो रही है तो इस स्थिति में आप कुछ असरदार उपायों का सहारा ले सकते हैं.  इससे सिर में खुजली की परेशानी को दूर किया  जा सकता है. 

सिर में खुजली की परेशानी कैसे करें दूर

दही लगाएं

सिर में खुलजी की परेशानी को दूर करने के लिए दही लगाएं. दही से सिर की मसाज करने से खुजली दूर होती है. साथ ही इससे बालों की भी चमक बढ़ती है. अगर आपको काफी ज्यादा खुजली होती है, जो सप्ताह दो बार दही से सिर की मसाज करें. 

कैस्टर ऑयल और नारियल तेल

सिर में खुजली की समस्या से छुटकारा पाने के लिए कैस्टर ऑयल और नारियल तेल काफी हेल्दी हो सकता है. इसके लिए 1 चम्मच कैस्टर ऑयल, 1 चम्मच नारियल तेल और 1 चम्मच सरसों का तेल मिक्स करें. अब इस तेल से अपने बालों की मसाज करें. इससे सिर की खुजली कम होगी. 

प्याज का रस

प्याज का रस बालों में लगाने से सिर की खुजली को दूर किया जा सकता है. इसके लिए प्याज से रस को निकाल लें. इसके बाद एक कॉटन की सहायता से स्कैल्प पर प्याज का रस लगाएं. करीब 20 मिनट बाद अपने बालों को धो लें. इससे खुजली की परेशानी दूर हो सकती है. 

नीम की पत्तियां 

सिर की खुजली से राहत पाने के लिए 1 पाव नीम की पत्तियां लें. इसमें ग़ुड़हल की कुछ पत्तियां और पानी डालकर इसे अच्छी तरह से उबाल लें. इसके बाद इसे अपने बालों पर लगाएं. इससे सिर की खुजली दूर होगी.

यह भी पढ़ें:

कब्ज होने पर अपनाएं ये घरेलू उपाय, दूर होगी समस्या

दातर युवा नहीं जानते भोजन से जुड़ी ये बात, क्या आपको पता है?



Source link

https://sluicebigheartedpeevish.com/u4j5ka2p?key=f9b1fb0aab078545b23fc443bdb5baad

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: