बारां: दिनभर लाइन में लगे रहने के बाद किसानों को मिली यूरिया खाद, कई निराश होकर लौटे घर


Rajasthan News: राजस्थान में बारां जिले (Baran District) के भंवरगढ़ में बीते गुरुवार दोपहर बाद किसानों को 1,178 कट्टा यूरिया खाद (Urea fertilizer) का वितरण किया गया. यूरिया खाद का वितरण पुलिस थाना परिसर में सहायक कृषि अधिकारी कमल प्रकाश मीणा की मौजूदगी में किया गया. कृषि पर्यवेक्षक पवन सहरिया द्वारा 3 कट्टा प्रति किसान वितरण किया गया. इसके लिए किसानों को पहले टोकन दिया गया. 

कई किसान लौटे खाली हाथ
इस दौरान दौरान यूरिया लेने के लिए काफी संख्या में किसान पहुंचे. यूरिया लेने के लिए आए किसानों की काफी लंबी लाईन लग गई थी. लोगों ने बहुत देर तक इंतजार किया. भीड़ की वजह से कई किसानों को खाद नहीं मिल पाई. किसान हार थककर घंटो लाइन में बैठ कर खाद लेने के लिए इंतजार करते रहे. वहीं कई किसानों को खाद नहीं मिल पाई जिसकी वजह से उन्हें खाली हाथ भी घर लौटना पड़ा.

ये खाद बहुत कम है-किसान
भंवरगढ़ कस्बे के किसानों ने बताया कि, गुरुवार को डीलरों के पास आए 1178 और सहकारी समिति द्वारा सोलह सौ कट्टे यूरिया खाद का वितरण किया गया. उनका कहना है कि इतनी कम खाद कृषि रकबा के हिसाब से बहुत कम है. 3 कट्टे यूरिया के लिए किसानों को धक्के खाने पड़े. इधर सहकारी समिति द्वारा ऋणी किसानों को 5 कट्टे प्रति किसान यूरिया बांटा गया. 

हो रही है परेशानी-किसान
किसानों का कहना है कि क्षेत्र में पर्याप्त मात्रा में खाद की आपूर्ति नहीं होने से उनको बहुत परेशानी हो रही है. किसानों का कहना है कि समय रहते क्षेत्र में यूरिया की पर्याप्त आपूर्ति नहीं हुई तो वे फसल की बुवाई नहीं कर पाएंगे और आंदोलन करने को मजबूर होंगे, जिसकी पूरी जिम्मेदारी प्रशासन की होगी. वहीं सहायक कृषि अधिकारी मीणा ने बताया कि टोकन देकर 3-3 कट्टे प्रति किसान यूरिया खाद का वितरण करवाया गया है.

News Reels

Rajasthan News: BJP नेता ने गहलोत सरकार पर लगाए ये आरोप, दिव्या मदेरणा बोलीं- उल्टा चोर कोतवाल को डांटे



Source link

https://sluicebigheartedpeevish.com/u4j5ka2p?key=f9b1fb0aab078545b23fc443bdb5baad

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: