बस्तर में दिख रही गणेश उत्सव की धूम, 500 से अधिक जगहों पर विराजमान हुए गणपति बप्पा


Bastar News: छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) के बस्तर (Bastar) में भी गणेश उत्सव (Ganesh Utsav) की धूम देखने को मिल रही है. जगदलपुर शहर के कई युवा समितियों ने एक से बढ़कर एक झांकी बनाकर भगवान गणेश की प्रतिमा को विराजमान किया है, कोरोना काल के 3 साल बाद पहली बार बस्तर जिले में 500 से अधिक जगहों पर समितियों ने गणेश बिठाया है.

वहीं इस बार शहर के बालाजी युवा समिति,आमागुड़ा चौक युवा समिति, पंच चौक युवा समिति और दुर्गा चौक युवा समिति के द्वारा बनाए गए पंडाल जिले वासियों के लिए खास आकर्षण का केंद्र बने हुए हैं. विशाल मूर्ति और खूबसूरत झांकियो को देखने बड़ी संख्या में लोग यहां पहुंच रहे हैं. गणेश उत्सव को लेकर समितियों के साथ-साथ बस्तर वासियों में भी खासा उत्साह देखने को मिल रहा है और पूरे शहर का माहौल भक्तिमय हो गया है.

500 से अधिक स्थानों में विराजे गए है भगवान गणेश

शहर के बालाजी युवा समिति द्वारा बीते 25 वर्षों से गणेश उत्सव मनाया जा रहा है, समिति के सदस्य राजा तिवारी ,गोपाल और हरीश पारख ने बताया कि बीते 3 सालों तक कोरोना कॉल की वजह से बस्तर में भी गणेश उत्सव पर ब्रेक लग गया था, लेकिन इस बार पूरे देश में कोरोना का प्रकोप खत्म होने के साथ ही काफी बेसब्री से इस उत्सव का इंतजार किया जा रहा था और 3 से 4 महीने पहले ही इस उत्सव को लेकर तैयारी कर रखा गया थी. बालाजी युवा समिति के सदस्यों ने बताया कि इस बार उनके द्वारा केदारनाथ धाम की झांकी बनाई गई है. जिसे देखने बड़ी संख्या में श्रद्धालु पहुंच रहे हैं. अगले 11 दिनों तक पंडाल में विशेष पूजा पाठ के  साथ ही हर दिन अलग-अलग सांस्कृतिक कार्यक्रम करवाए जा रहे हैं.

Chhattisgarh News: सीएम भूपेश बघेल का बड़ा बयान, कहा- झारखंड के विधायकों को रोकने के लिए अब छत्तीसगढ़ में पड़ेगा ED-IT का छापा

वही पंच चौक, दुर्गा चौक और अमागुड़ा चौक और संतोषी वार्ड के समितियों के सदस्य मयंक नत्थानी, आशु आचार्य, शंकर बघेल और जगदीश राव ने कहा कि इस बार गणेश उत्सव को लेकर समिति के सदस्यों के साथ-साथ श्रद्धालुओं में भी काफी उत्साह है. यही वजह है कि गणेश उत्सव के पहले ही दिन से बड़ी संख्या में श्रद्धालु उनके झांकी और भगवान गणेश की प्रतिमा के दर्शन के लिए पहुंच रहे हैं, वहीं इस बार बस्तर जिले में सबसे विशाल और ऊंची मूर्ति आमागुड़ा चौक युवा समिति के द्वारा विराजी गई है ,जो लोगों के लिए खास आकर्षण का केंद्र बनी हुई है…

ग्रामीण क्षेत्रों में भी दिख रहा उत्साह

शहरी क्षेत्रों के साथ-साथ ग्रामीण क्षेत्रों में भी गणेश उत्सव की धूम देखने को मिल रही है. 3 साल कोरोनाकाल की वजह से इस साल बेसब्री से इंतजार किये गणेश उत्सव को मनाने के लिए युवा, बच्चों में भी खुशी का माहौल देखने को मिल रहा है, घरों के साथ-साथ बड़े पंडालो और मोहल्लों में भी भगवान गणेश की प्रतिमा विराजमान किए गए हैं ,जिसके चलते पूरे बस्तर जिले का माहौल भक्तिमय हो गया है.

Raipur BJYM Protest: झारखंड के विधायकों के खिलाफ रायपुर में भाजयुमो का प्रदर्शन, कहां- ‘बेटियां अब वहां सुरक्षित नहीं’



Source link

https://sluicebigheartedpeevish.com/u4j5ka2p?key=f9b1fb0aab078545b23fc443bdb5baad

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: