बच्चों के घुमाने ले जाएं तो ये आदतें भी सिखाएं, आसान होगा उनका सफर


Parenting Travel Tips: पैरेंट्स अपने बच्चों को अच्छा रहना, खाना, बिहेव करना हर तरह की आदतें सिखाते हैं. उन्हें गुड और बैड मैनर्स की बातें सिखाते हैं. ताकि उनका बच्चा जब बड़ा हो तो अच्छा काम कर सके. इन सब आदतों की तरह ही ट्रैवल मैनर्स ( travel manners) भी बच्चों के लिए काफी मायने रखता है. इससे उन्हें कई बातें सी सीखने में मदद मिलती है और उनका सफर आसान बनता है. इसलिए जब कभी भी बच्चों के साथ घूमने जाएं तो उन्हें ये बातें जरूर सिखाने की कोशिश करें..

  

कूड़ा डस्टबिन में ही डालें

बच्चे घर पर हों या फिर घर के बाहर उन्हें हमेशा ही कूड़े को डस्टबिन में डालना सिखाएं. उनको बताएं की घूमने के दौरान कूड़ा यहां वहां न फेंके. कूड़े को पॉलिथीन या फिर बैग में इकट्ठा कर लें और जैसे ही डस्टबिन मिले उसमें डाल दें. 

 

सेफ्टी टिप्स के टिप्स दें

बच्चों को ट्रैवल से पहले क्या करें, क्या न करें जैसी बातें जरूर बताएं. उन्हें सफर में हमेशा साथ रहने को कहें. साथ ही किसी अनजान व्यक्ति से खाने या पीने की कोई भी चीज लेने से मना करें.

 

उनके सवालों का दें जवाब

बच्चों के मन में तरह- तरह की जिज्ञासा होती है यात्रा के दौरान उन्हें नई- नई चीजें दिखती हैं जिनके बारे में वो हमसे पूछते हैं. बच्चे को बताएं कि वो सवाल जरूर पूछे लेकिन उनकी वजह से कोई परेशान न हो इसका ध्यान रखें.

 

जिद न करने की आदत डेवलप करें

बच्चे हमेशा जिद करते हैं, वो घर पर हो या फिर बाहर ये उनकी आदत होती है.  ऐसे में बच्चों की हर ज़िद ना मानें क्योंकि यह धीरे-धीरे आदत बन जाती है. बच्चों को बैठकर समझाएं कि बेवजह के चीजों की डिमांड करना अच्छी बात नहीं है. खासतौर पर सफर के दौरान इस बात का खास ख्याल रखें.

 

 

को-ट्रैवलर्स का ध्यान रखने की हैबिट्स

जब आप यात्रा कर रहे हैं तो बच्चे को जरूर बताएं की, वो बदमाशी न करें, शो न मचाएं, कई बच्चे रोने लगते हैं. जिससे कई लोगों को परेशानी होती है. साथ ही उनको सभी की हेल्प करने को कहे.

 

ये भी पढ़ें



Source link

https://sluicebigheartedpeevish.com/u4j5ka2p?key=f9b1fb0aab078545b23fc443bdb5baad

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: