फ्रोजन मटर का जमकर करते हैं सेवन? पहले जान लें इसके नुकसान

[ad_1]

Frozen Peas : फ्रोजन मटर का इस्तेमाल तब किया जाता है, जब लोगों के पास ताजे मटर का ऑप्शन नहीं होता है. खासतौर पर गर्मी और बरसात के सीजन में कई लोग फ्रोजन मटर का इस्तेमाल करते हैं. मटर पनीर बनाना हो या फिर मटर के पराठे इस सीजन में हर तरह के मटर वाले डिश में फ्रोजन मटर का इस्तेमाल किया जाता है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि फ्रोजन मटर का अधिक सेवन करने से शरीर को नुकसान हो सकता है. जी हां, अगर आप अत्यधिक मात्रा में फ्रोजन मटर का सेवन करते हैं, तो इससे पेट दर्द से लेकर पाचन में गड़बड़ी की शिकायत हो सकती है. आइए जानते हैं फ्रोजन मटर से शरीर को होने वाले नुकसान के बारे में-

फ्रोजन मटर के नुकसान

ठंड में आपको ताजे मटर आसानी से मिल जाते हैं. लेकिन अन्य सीजन में ताजे मटर न मिलने की वजह से कई लोग फ्रोजन मटर का सेवन करते हैं. आइए जानते हैं फ्रोजन मटर से शरीर को होने वाले नुकसान के बारे में-

वजन पर पड़ता है असर

फ्रोजन मटर का अधिक मात्रा में सेवन करने से शरीर का वजन बढ़ सकता है. दरअसल, प्रिजर्व फूड्स में स्टार्च का इस्तेमाल काफी ज्यादा होता है. इससे शरीर का फैट बढ़ने की संभावना होती है. ऐसे में फ्रोजन मटर का सेवन करने से आपके शरीर का वजन बढ़ सकता है. 

डायबिटीज होने का खतरा

फ्रोजन मटर का सेवन करने से डायबिटीज होने का खतरा रहता है. दरअसल, इसमें स्टार्च होता है, जो ब्लड में शुगर का स्तर बढ़ सकता है. ऐसे में इससे आपको डायबिटीज होने की संभावना होती है. 

दिल को पहुंचा सकता है नुकसान

फ्रोजन मटर के सेवन से दिल को नुकसान पहुंच सकता है. दरअसल, फ्रोजन मटर आपके दिल की धमनियों को बंद कर सकता है, जिससे शरीर में कोलेस्ट्रॉल बढ़ने की संभावना होती है. 

ये भी पढ़ें

 

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *