पेट साफ करने का रामबाण नुस्खा है आंवला चूर्ण ऐसे करें सेवन


Constipation: सुबह पेट ठीक से साफ नहीं होता है तो पूरा दिन शरीर में भारीपन (Body heaviness) रहता है. कुछ लोगों पाचन संबंधी समस्या (Digestion problem) होने लगती है और कुछ लोगों के गैस (Gas) के कारण शर्मिंदगी उठानी पड़ जाती है (Fart). ऐसे में सिर्फ सेहत के लिहाज से ही नहीं बल्कि सोशल लाइफ (Social life) में हंसी का पात्र ना बनने के लिए भी सुबह पेट ठीक से साफ होना बहुत जरूरी है (Clean stomach) . 

अब बात आती है किसी ऐसे घरेलू नुस्खे की जिसे रेडी करने में अधिक समय ना लगता हो और जिसका असर पहली ही बार में नजर आता हो. तो ऐसा बिल्कुल संभव है. यहां आपको ऐसा आयुर्वेदिक और एकदम आसान घरेलू नुस्खा बताया जा रहा है, जो पहली ही बार में अपना असर दिखाता है.

कब्ज दूर करने का घरेलू नुस्खा

  • 1 चम्मच आंवला चूर्ण रात को एक गिलास पानी में घोलकर रख दें.
  • सुबह उठने के बाद सबसे पहले इस पानी का सेवन करना है.
  • आप इस पानी को छलनी में सूती कपड़ा रखकर छान लें ताकि इसके महीन रेशे और घुला हुआ चूर्ण पानी में ना आए.
  • अब इस पानी को पी लें. शुरू में यह पानी आपको कड़वा लगेगा लेकिन कुछ ही दिन में जीभ को इसका स्वाद भाने लगेगा और आपके पेट को इसके लाभ भी दिखने लगेंगे.
    हो सकता है कि पहले दिन आपको यह पानी पीने के एक घंटे बाद मोशन आए लेकिन जब आप इसका नियम बना लेंगे तो इस पानी को पीने के 30-35 मिनट के अंदर ही पेट एकदम साफ हो जाएगा.
  • यदि आपको यह पानी पीने में ज्यादा ही दिक्कत हो रही है तो आप सुबह के समय एक चम्मच आंवला चूर्ण का सेवन पानी के साथ करें. लेकिन यह भी खाली पेट ही करना है.

कब नहीं करना है इसका सेवन?

  • यदि आपकों सांस संबंधी कोई बीमारी है, खांसी है, लंग्स में कोई समस्या है तब आपको इस विधि को नहीं अपनाना है. क्योंकि ऐसा करने से आपकी खांसी या सीने में दर्द की समस्या बढ़ सकती है.
  • हो सकता है कि इस पानी के सेवन के बाद कुछ दिन आपको यूरिन अधिक मात्रामें आए या बार-बार यूरिन जाना पड़े. यदि यह समस्या 7 से 10 दिन में ठीक होना शुरू नहीं होती है तो आप इस पानी का सेवन करने से पहले किसी आयुर्वेदिक चिकित्सक से बात करें. 
  • यदि इस पानी के सेवन के बाद आपको खांसी हो जाए या कमजोरी लगे तो पानी का सेवन बंद कर दें और आयुर्वेदिक वैद्य से परामर्श करने के बाद इस पानी का सेवन शुरू करें. क्योंकि यह पानी किसी भी स्थिति में नुकसान नहीं पहुंचाता है लेकिन यदि व्यक्ति के शरीर में कोई अन्य रोग है, कोई समस्या पहले से है तो उन्हें दिक्कत हो सकती है.

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों को केवल सुझाव के रूप में लें, एबीपी न्यूज़ इनकी पुष्टि नहीं करता है. इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें. 

यह भी पढ़ें: मॉनसून में अधिक फैलती हैं ये बीमारियां, जानें बचाव के तरीके

यह भी पढ़ें: मेथीदाना है कई बीमारियों का रामबाण इलाज, जानें इस्तेमाल करने की विधि

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link

https://sluicebigheartedpeevish.com/u4j5ka2p?key=f9b1fb0aab078545b23fc443bdb5baad

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: