पूरे राजस्थान में बदलने वाला है मौसम का मिजाज, इस दिन से अचानक बढ़ जाएगी ठंड


Rajasthan Weather News: अक्टूबर महीना बीत जाने के बाद अब पूरे राजस्थान के मौसम में बड़ा बदलाव आने वाला है. प्रदेश में सर्दियों की शुरूआत हो चुकी है और तापमान लगातार धीरे-धीरे नीचे गिर रहा है. इसकी वजह उत्तर पश्चिमी हवाएं हैं. राजधानी जयपुर (Jaipur) में भी लोगों को ठंड लगनी शुरू हो गई है. मौसम विभाग (Meteorological Department) के मुताबिक पहाड़ी इलाकों में बर्फबारी की वजह से मौसम और ठंडा होगा और तापमान में गिरावट आएगी. सर्दी की वजह कश्मीर और हिमाचल (Himachal Pradesh) में बन रहा नया वेदर सिस्टम भी है. अगले हफ्ते से दिन और रात के तापमान में 11 से 17 डिग्री सेल्सियस तक का अंतर रह सकता है. 

बढ़ने वाली है सर्दी
मौसम केंद्र जयपुर ने बताया है कि, वर्तमान में राज्य के अधिकांश भागों में न्यूनतम और अधिकतम तापमान औसत के आस-पास दर्ज किए जा रहे हैं. राज्य में अगले एक सप्ताह तक तापमान में कुछ खास उतार-चढ़ाव होने की संभावना नहीं है. राज्य में मौसम अभी साफ बना हुआ है. मौसम विभाग के मुताबिक राज्य में उत्तर पश्चिमी हवाएं चल रही हैं. इससे मौसम शुष्क और आसमान साफ रहने लगा है. अनुमान है कि राज्य में इस पूरे महीने यानी नवंबर में काफी ठंड पड़ने वाली है. 

दिखेगा बर्फबारी का असर
उत्तरी राजस्थान के कुछ जिलों में बारिश के बाद ठंड में अचानक काफी बढ़ोतरी हो सकती है. गंगानगर और हनुमानगढ़ जिलों में हल्की बारिश हो सकती है. प्रदेश में अभी मौसम सूखा बना हुआ है. इस हफ्ते के अंत में उत्तर भारत के पहाड़ी इलाकों में बर्फबारी हो सकती है जिसका असर राजस्थान में भी दिखेगा और तापमान में कमी आएगी. कई जिलों में आसमान में हल्के बादल छाए रहेंगे. 7-8 नवंबर के बाद मौसम करवट बदलेगा और राज्य में सर्दी और बढ़ जाएगी. इसके बाद पूरे महीने तेज ठंड पड़ेगी. पश्चिमी विक्षोभ के कारण दिन में भी ठंड महसूस होगी. 

Baran News: विधायक भरत सिंह ने लिखा सीएम अशोक गहलोत को पत्र, कहा- खनन मंत्री के संरक्षण में हो रही अवैध खुदाई



Source link

https://sluicebigheartedpeevish.com/u4j5ka2p?key=f9b1fb0aab078545b23fc443bdb5baad

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: