पीएम मोदी बोले- उज्जैन के कण-कण में अध्यात्म, हजारों सालों तक भारत के ज्ञान का किया नेतृत्व


Mahakal Lok Inauguration: महाकाल लोक के उद्घाटन कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को कहा कि उज्जैन ने हजारों वर्षों तक भारत की समृद्धि और ज्ञान का नेतृत्व किया है. शाम को महाकालेश्वर मंदिर में पूजा-अर्चना करने के बाद पीएम मोदी ने 856 करोड़ रुपये की लागत वाली महाकाल लोक गलियारा परियोजना के पहले चरण का उद्घाटन किया. सार्वजनिक समारोह को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि महाकाल लोक गलियारा परियोजना उज्जैन की जीवंतता को बढ़ाएगी.

महाकाल लोक के उद्घाटन कार्यक्रम में पीएम मोदी का संबोधन

उन्होंने कहा, ‘‘उज्जैन ने हजारों वर्षों तक भारत की संपन्नता और समृद्धि, ज्ञान और गरिमा और साहित्य का नेतृत्व किया है. उज्जैन के छण-छण में इतिहास सिमटा हुआ है. कण-कण में अध्यात्म समाया हुआ है और कोने-कोने में ईश्वरीय ऊर्जा संचारित हो रही है.’’ मोदी ने कहा कि आजादी के अमृत काल में भारत ने गुलामी की मानसिकता से मुक्ति और भारतीय विरासत पर गर्व जैसे पंच प्राण का आह्वान किया है. इसलिए आज अयोध्या में भव्य श्रीराम मंदिर का निर्माण पूरी गति से हो रहा है.

आजादी के बाद पहली बार चारों धाम सर्वमौसम मार्ग से जुड़ रहे’

उन्होंने कहा कि काशी में विश्वनाथ धाम भारत की संस्कृति का गौरव बढ़ा रहा है. सोमनाथ में विकास के कार्य नए कीर्तिमान स्थापित कर रहे हैं और उत्तराखंड में बाबा केदार के आशीर्वाद से केदारनाथ, बद्रीनाथ तीर्थ क्षेत्र में विकास का नया अध्याय लिखा जा रहा है. प्रधानमंत्री ने कहा कि आजादी के बाद पहली बार चार धाम परियोजना के जरिए, हमारे चारों धाम सर्वमौसम मार्ग से जुड़ने जा रहे हैं और आजादी के बाद पहली बार करतारपुर साहिब खुला है.

MP News: पीएम मोदी ने महाकाल से क्या मांगा? पूजा कराने वाले शासकीय पुजारी ने दी ये बड़ी जानकारी

उन्होंने कहा, ‘‘स्वदेश दर्शन और प्रसाद योजना से देशभर में हमारी आध्यात्मिक चेतना के ऐसे कितने ही केंद्रों का गौरव फिर से स्थापित हो रहा है. और अब इसी कड़ी में भव्य और अतिभव्य महाकाल लोक भी अतीत के गौरव के साथ, भविष्य के स्वागत के लिए तैयार हो चुका है.’’ मोदी ने कहा कि उज्जैन जैसे हमारे स्थान खगोल विज्ञान, एस्ट्रोनॉमी से जुड़े शोधों के शीर्ष केंद्र रहे हैं और आज नया भारत जब अपने प्राचीन मूल्यों के साथ आगे बढ़ रहा है, तो आस्था के साथ-साथ विज्ञान और शोध की परंपरा को भी पुनर्जीवित कर रहा है.

उन्होंने कहा कि महाकाल के आशीर्वाद से भारत की भव्यता पूरे विश्व के विकास की नई संभावनाओं को जन्म देगी और भारत की दिव्यता पूरे विश्व के लिए शांति का मार्ग प्रशस्त करेगी. संबोधन से पहले मोदी ने महाकालेश्वर मंदिर में बने 900 मीटर से अधिक लंबे महाकाल लोक गलियारे का उद्घाटन किया. 

MP News: पढ़ा-लिखा कर सरकारी अफसर बनाएंगे, ‘संगीता’ का जन्मदिन मनाते किन्नरों ने किया वादा, देखें ये वीडियो



Source link

https://sluicebigheartedpeevish.com/u4j5ka2p?key=f9b1fb0aab078545b23fc443bdb5baad

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: