पिंपल्स की समस्याओं को झट से दूर करे ये 6 असरदार घरेलू उपाय


Pimples Remedies: पिंपल्स की परेशानी युवा वर्ग में काफी ज्यादा देखी जाती है. यह आपके चेहरे की सुंदरता को खराब कर सकते हैं. साथ ही पिंपल्स कॉन्फिडेंस लेवल पर भी असर डालती है. चेहरे पर पिंपल्स की समस्या कई कारणों से होती है. खासतौर पर टीनएज में शरीर में कई तरह के हार्मोनल बदलाव होते हैं, जिसकी वजह से चेहरे पर पिंपल्स होने लगते हैं. अगर आप इन पिंपल्स से छुटकारा पाना चाहते हैं तो इसके लिए कुछ घरेलू उपाय आजमा सकते हैं. आइए जानते हैं इसके बारे में-

पिंपल्स से छुटकारा पाने के घरेलू उपाय

एप्‍पल साइडर विनेगर

मुंहासों की परेशानी को दूर करने के लिए एप्पल साइडर विनेगर का इस्तेमाल किया जा सकता है. यह बैक्टीरियल और फंगल संक्रमण को दूर कर सकता है. चेहरे पर इसका इस्तेमाल करने के लिए 1 चम्मच सेब का सिरका और 1 चम्मच पानी मिक्स करें. इसके बाद कॉटन बॉल की मदद से इसे चेहरे पर लगाएं. इससे पिंपल्स की परेशानी दूर होगी. 

एलोवेरा जेल

स्किन से पिंपल्स की समस्या को दूर करने के लिए एलोवेरा जेल प्रभावी माना जा सकता है. नियमित रूप से एलोवेरा जेल से स्किन को क्लीन करने से आपकी स्किन सॉफ्ट होती है. यह आपकी स्किन को पोषण प्रदान करता है. स्किन की नमी को बरकार रखने के लिए नियमित रूप से चेहरे पर एलोवेरा जेल लगाएं. इससे आपको काफी लाभ मिलेगा. 

ग्रीन टी

मुंहासों की परेशानी को दूर करने के लिए ग्रीन टी काफी फायदेमंद हो सकता है. इसमें एंटीऑक्सीडेंट्स पाया जाता है, जो पिंपल्स की समस्याओं को कम कर सकता है. यह आपकी स्किन से बैक्टीरिया और संक्रमण से लड़ने में मददगार होता है. पिंपल्स की समस्याओं को कम करने के लिए सप्ताह में 3 से 4 बार ग्रीन टी का सेवन करें. इसके अलावा ग्रीन टी पर फेस स्प्रे करें. इससे काफी लाभ होगा. 

ये भी पढ़ें-

घर में इस्तेमाल होने वाली वो 5 चीजें, जिनमें पाकिस्तान का है बड़ा रोल

Plus Size Hip Exercise: कूल्हे पर बढ़ते फैट से हैं परेशान, इन कसरतों से पा सकती हैं राहत

 



Source link

https://sluicebigheartedpeevish.com/u4j5ka2p?key=f9b1fb0aab078545b23fc443bdb5baad

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: