पंच तत्व को बनाएं जीवन का हिस्सा, आयुर्वेद के मुताबिक इन 5 तत्वों को शामिल कर रहेंगे सेहतमंद


Food According To Ayurveda: हमारा शरीर पंच तत्वों से मिलकर बना है, जिसमें पृथ्वी, जल, वायु, अग्नि और आकाश शामिल है. ये 5 तत्व शरीर के 7 मुख्य चक्रों में बंटे हुए हैं. इन्हीं पांच तत्वों और सात चक्रों के संतुलन से शरीर स्वस्थ बनता है. प्राचीन काल में वेदों से लेकर विद्वानों तक सभी ने इस बात को स्वीकार किया है कि ये 5 तत्व हमारे तन और मन को खुश रखने और स्वस्थ बनाने में मददगार साबित होते हैं. प्रकृति के ये 5 तत्व और चार द्रव्य जीवन का बैलेंस बनाने के लिए जरूरी हैं. इनके गड़बड़ होने पर आपके स्वास्थ्य पर असर पड़ता है. इसलिए कहा जाता है कि किसी न किसी तरह इन पांच तत्वों को अपने जीवन में जरूर शामिल करें.

स्वस्थ रहने के लिए जरूरी हैं पंच तत्व

1- पृथ्वी- इसका सीधा सा मतलब है वो खाना जो धरती पर उगाया जाता है. धरती पर पैदा होने वाला भोजन हमारे शरीर के लिए सबसे अच्छा माना जाता है. आपको अपनी जलवायु के हिसाब से सीजनल फल और सब्जियां खानी चाहिए. यहां आप जहां रहते हैं वहा पैदा होने वाला लोकल फूड स्वास्थ्य के लिए अच्छा माना जाता है. इसलिए अपने लोकल फूड को डाइट में जरूर शामिल करें. 

2- जल- स्वस्थ रहने के लिए पानी सबसे जरूरी है. एक दिन पानी न मिले तो हालत खराब हो जाती है. हेल्दी रहने के लिए दिन में 3-4 लीटर पानी जरूर पिएं. साथ ही पानी को बहुत जल्दी नहीं बल्कि आराम से पीने की आदत डालें. पानी को बहुत तेज गर्म या ठंडे की बजाय गुनगुना या नॉर्मल टेम्परेचर पर ही पिएं. 

3- अग्नि- शरीर को स्वस्थ रखने के लिए अग्नि को बनाए रखना भी जरूरी है. पेट में अग्नि तत्व हमारे शरीर को ऊर्जा देता है. इससे खाना पचाने में मदद मिलती है. अग्नि का मतलब ऊर्जा भी है. जिस तरह पेड़ पौधे और धरती पर जीवन के लिए सूरज जरूरी है उसी तरह हमारी बॉडी के लिए भी सूरज की रौशनी और धूप जरूरी है. दिन में कम से कम 15- 20 मिनट धूप में जरूर बैठें. इससे शरीर में विटामिन-D की कमी नहीं होगी और शरीर को एनर्जी मिलेगी. 

4- वायु- वायु शरीर के लिए कितनी जरूरी है ये तो सभी जानते हैं. सांस लेने के लिए और शरीर के अंगों को स्वस्थ रखने में वायु मदद करती है. आपको ऐसी एक्सरसाइज करनी चाहिए, जिससे शरीर के अंदर फ्रेश एयर जाए. इसके लिए जरूरी है दिन में कम से कम 15 मिनट तक प्राणायाम, कपालभाति या कोई भी ऐसा योगा करें जिसमें फेफड़े में अच्छी तरह हवा जाए. 

5- आकाश- इस तत्व का मतबल आयुर्वेद में बताया गया है व्रत. महीने में कम से कम 1 दिन व्रत रखने से हमारा शरीर डीटॉक्सिफाई होता है. एक दिन खाली पेट रहने और खूब पानी  पीने से शरीर में जमा गंदगी बाहर निकल जाती है. व्रत में सिर्फ फल या लिक्विड डाइट लेने से बॉडी अंदर से क्लीन हो जाती है.

ये भी पढ़ें: Sweet Potato: आ गया है मौसम, किन लोगों को जरूर खाना चाहिए स्वीट पोटैटो यहां जानें

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link

https://sluicebigheartedpeevish.com/u4j5ka2p?key=f9b1fb0aab078545b23fc443bdb5baad

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: