न्यूर्याक के टाइम्स स्क्वायर पर फहरा तिरंगा: आजादी का अमृत महोत्सव FIA की ओर से आयोजित कार्यक्रम सैंकड़ों अप्रवासी भारतीयों ने गाया राष्ट्रगान


जयपुर6 घंटे पहले

न्यूयॉर्क में टाइम्स स्क्वायर पर तिरंगा लहराते प्रेम भण्डारी सहित अप्रवासी भारतीय।

इंडियन काउन्सलेट (न्यूयॉर्क) में 15 अगस्त स्वतंत्रता दिवस के मौके पर अमेरिका के न्यूयॉर्क में झण्डारोहण कार्यक्रम आयोजित हुआ। भारत की आजादी के 75वीं वर्षगांठ के मौके पर आयोजित इस कार्यक्रम में सीनियर बीजेपी लीडर कैलाश विजय वर्गीय, जयपुर फुट USA के चेयरमैन प्रेम भण्डारी, भाजपा नेता संबित पात्रा, भारतीय मूल के सीनेटर केविन थॉमस सहित गणमान्य लोग इस कार्यक्रम में मौजूद रहे।

न्यूयॉर्क में टाइम्स स्क्वायर के सामने लगी जयपुर फुट पोस्टर की स्क्रीन के सामने फोटो खिंचवाते कॉन्सिल जनरल ऑफ इंडिया रणधीर जायसवाल, प्रेम भण्डारी, आलोक कुमार, हरीश ठक्कर सहित अन्य अप्रवासी भारतीय।

कॉन्सिल जनरल ऑफ इंडिया रणधीर जायसवाल ने ध्वजारोहण किया और उसके बाद उन्होंने राष्ट्रपति द्रोपदी मुर्मू की ओर से भेजे गए संदेश को पढ़ा। वहीं इस मौके पर भारतीय मूल की 16 वर्षीय रिया दाधिच को भी गोल्ड मेडल देकर सम्मानित किया। उदयपुर की रिया ने कुछ दिन पहले ही आजादी के अमृत महोत्सव के तहत आयोजित कार्यक्रम में ये गोल्ड मेडल जीता था।

टाइम्स स्क्वायर पर फहराया तिरंगा

फेडरेशन ऑफ इंडिया एसोसिएशन (FIA) की ओर से न्यूयॉर्क विश्व प्रसिद्ध टाइम्स स्क्वायर पर तिरंगा फहराया। इस कार्यक्रम में न्यूयॉर्क के मेयर एरिक एडम, कॉन्सिल जनरल ऑफ इंडिया रणधीर जायसवाल, भाजपा के सीनियर लीडर कैलाश विजयवर्गीय, जयपुर फुट USA के चेयरमैन प्रेम भण्डारी, बीजेपी नेता संबित पात्रा, गायक शंकर महादेवन, देवी प्रसाद सहित सैंकड़ों अप्रवासी भारतीय मौजूद थे। इस दौरान टाइम्स स्कवायर पर भगवान महावीर विकलांग सहायता समिति के जयपुर फुट कैंप के पोस्टर वहां आकर्षण का केन्द्र रहे। यहां बड़ी संख्या में लोगों ने संस्थापक डी.आर. मेहता के पोस्टर व अन्य पिक्चर्स के साथ सेल्फी ली और फोटो खिंचवाए।

https://www.videosprofitnetwork.com/watch.xml?key=019faf0ba059e9646f978d9dc2d65b2e
न्यूयॉर्क में आयोजित कार्यक्रम में मौजूद भाजपा नेता कैलाश विजयवर्गीय और संबित पात्रा।

न्यूयॉर्क में आयोजित कार्यक्रम में मौजूद भाजपा नेता कैलाश विजयवर्गीय और संबित पात्रा।

न्यूयॉर्क से दैनिक भास्कर से फोन पर बात करते हुए कार्यक्रम संयोजक प्रेम भण्डारी ने बताया कि आज प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने जो पूरे देश में आजादी के अमृत महोत्सव के घर-घर तिरंगा अभियान शुरू किया है उस अभियान और प्रधानमंत्री के प्रयासों से दुनियाभर में मौजूद 3.5 करोड़ से ज्यादा लोगों को इस महोत्सव को मनाने का मौका मिला है। उन्होंने बताया कि न्यूयॉर्क में हुए इस कार्यक्रम की सफलता में FIA के चेयरमैन अंकुर वैद्य, अध्यक्ष केनी देसाई, बिहार फाउण्डेशन के अध्यक्ष आलोक कुमार समेत पूरी टीम ने सहयोग दिया। इसके बाद शाम को 220 फीट खादी से बना तिरंगा हवाई जहाज से हडसन नदी के ऊपर लहराया गया। FIA की ओर से पिछले 40 साल से न्यूयॉर्क सिटी में भारत के बाहर विश्व में सबसे बड़ी परेड निकालते है। इस साल 21 अगस्त को ये परेड निकाली जाएगी। इस बार इस परेड में साउथ इंडियन एक्टर अल्लू अर्जुन ग्राण्ड मार्शल होंगे।

सूडान में आयोजित कैंप में जयपुर फुट लगवाने के बाद नाचता स्थानीय नागरिक।

सूडान में आयोजित कैंप में जयपुर फुट लगवाने के बाद नाचता स्थानीय नागरिक।

सूडान में लगाया 19वां कैंप, 400 लोगों के लगाए पैर
जयपुर फुट USA के चेयरमैन प्रेम भण्डारी ने बताया कि महावीर विकलांग सहायता समिति जयपुर के संस्थापक पद्मभूषण डी.आर मेहता के निर्देशन में सूडान देश में लगाया 19वां कैंप आज पूरा हो गया। ये कैंप इंडिया फॉर ह्यूमिनी कार्यक्रम के तहत लगाया गया। इन सभी कैंप का खर्च विदेश मंत्रालय भारत सरकार उठा रहा है।

उन्होंने बताया कि इन सभी 19 कैंप में 7 हजार से ज्यादा दिव्यांग को कृत्रिम पैर (जयपुर फुट) लगाए है। कैंप में आए लोगों के जब कृत्रिम पैर लगे और वे फिर से चलने लगे तो उनका खुशी का ठिकाना नहीं रहा। कई लाभार्थी तो वहां जयपुर फुट को लगवाने के बाद खुशी के मारे नाचने-गाने लगे। उन्होंने बताया कि समिति की ओर से अब तक दुनिया के 36 देशों में 86 कैंप लगाए जा चुके है अफ्रीकी देशों के अलावा एशिया, लेटिन अमेरिकी देश भी शामिल है।

हैदराबाद में इस साल लगेगा फुट मेला
जयपुर फुट USA के चेयरमैन प्रेम भण्डारी ने बताया कि महावीर विकलांग सहायता समिति जयपुर के संस्थापक डी.आर मेहता के निर्देशन में हम इस साल के दिसंबर-जनवरी में भारत में राज्यस्तरीय कैंप लगाएंगे, जिसमें 1075 फुट लगाने का टारगेट है। ये कैंप हैदराबाद में लगाया जाएगा और इन कैंप के लिए तेलंगाना और आंध्र प्रदेश सरकार से कॉर्डिनेशन करने का काम डॉ. सुधाकर रेड्डी करेंगे, जबकि न्यूयॉर्क से आलोक कुमार को इन कैंप की मॉनिटरिंग का जिम्मा सौंपा गया है।

खबरें और भी हैं…



Source link

https://sluicebigheartedpeevish.com/u4j5ka2p?key=f9b1fb0aab078545b23fc443bdb5baad

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: