न्यूबॉर्न बेबी को घर लाने से पहले घर को इस तरह से बनाएं सेफ एंड सिक्योर

[ad_1]

Tips To Welcome NewBorn Baby:जमाना बदल रहा है तो हमारी रोजमर्रा की चीजों में भी काफी बदलाव आया है. पहले के जमाने में माता-पिता बनने तक ही खास देखभाल और जिम्मेदारी हुआ करती थी, लेकिन अब के टाइम में सिर्फ माता-पिता बनने के बाद आपकी जिम्मेदारी खत्म नहीं हो जाती, बल्कि आपको यह तय करना होता है कि आप होने वाले बेबी का घर में कैसे स्वागत करते हैं. आपको जिस दिन से यह पता चलता है कि आप माता पिता बनने वाले हैं उसी दिन से आप की तैयारियां शुरू हो जाती है. आप अपने आने वाले बच्चे की हर सुविधा का ख्याल रखना चाहते हैं. ऐसे में अगर आप नए नए मम्मी पापा बनने वाले हैं तो हम आपको कुछ ऐसे टिप्स दे रहे हैं जिसकी मदद से आपको आने वाले बच्चे के वेलकम में आसानी हो सके.

घर को बेबी प्रूफ बनाएं: घर में जब नन्हा मेहमान आने वाला होता है तब आपको हर तरह के चैलेंजेस से गुजरने के लिए तैयार होना पड़ता है. आपको बेबी के क्रॉलिंग को लेकर भी ध्यान रखना होता. ताकि बचा किसी तरह से खुद को हार्म ना पहुंचा पाए. इसके साथ ही आपको हाइजीन का भी खूब ख्याल रखना होता है, ताकि आपका बच्चा जब क्रॉलिंग करें तो उसे किसी तरह की इंफेक्शन ना हो जाए.

रूम को स्पेशियस बनाए: जाहिर सी बात है कि आप अपने बच्चे के साथ अपना बेड शेयर करेंगे तो यह सुनिश्चित करें कि आपका बिस्तर बिल्कुल भी सेफ हो. जगह कम ना पड़े ताकि बच्चे को गिरने पढ़ने का खतरा ना हो. अगर बेड पर जगह कम है तो आप एक छोटी चारपाई या फोल्डिंग के लिए स्पेस बना सकते हैं ताकि आपके बिस्तर के बगल में वह अच्छी तरह से फिट हो जाए.

बेबी के लिए प्रोडक्ट खरीदना सीखें: नई-नई मां और पिता दोनों के लिए यह तय करना मुश्किल होता है, कि उसके बच्चे के लिए कौन सा प्रोडक्ट सही है. कौन से प्रोडक्ट उसके नाजुक त्वचा को सही रखेगा. ऐसे में आप पहले से ही इंटरनेट पर इसकी पढ़ाई करनी शुरू कर दीजिए और अपने बच्चे के लिए कोशिश करें कि प्राकृतिक और ऑर्गेनिक ही प्रोडक्ट चुने.

News Reels

आरामदायक कपड़े चुने: बच्चे के लिए सूती और आरामदायक कपड़े पहले से ही इंतजाम कर ले. इसके अलावा उसके बिस्तर भी ऐसे तैयार करें जिस पर उसे लेटने के बाद आराम मिल सके.

पेट को दूर रखने का इंतजाम: घर में मौजूद पेट कोशिशों से दूर रखने का इंतजाम कर ले क्योंकि इससे आपके बच्चे को एलर्जी हो सकती है.

सनलाइट कॉर्नर बनाएं: आपके नन्हे मेहमान को विटामिन डी की बहुत ही आवश्यकता होती है.ऐसे में आप अपने बेबी को धूप में लिटा कर तेल मालिश करने के लिए एक कॉर्नर पहले से ही बना ले.

शॉपिंग लिस्ट बनाएं: बेबी आने के बाद आपको बहुत सारी चीजों की जरूरत पड़ सकती है. ऐसे में आप पहले से ही नैपकिन, वाइप्स,  सहित और भी बेबी प्रोडक्ट्स को पहले से ही खरीद कर रख ले.

 

ये भी पढ़ें-Heel Pain: जमीन पर पैर रखते ही दर्द से निकल जाती है चीख, सुबह के समय क्यों दर्द करती हैं एड़ियां; बता रहे हैं आयुर्वेदिक वैद्य

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *