नॉर्मल डिलीवरी के लिए अपनाएं ये आदतें

[ad_1]

Natural Birth: बच्चा कंसीव करने के बाद से ही प्रेग्नेंट महिला को अगले 9 महीनों तक अपना विशेष ध्यान रखना होता है. प्रेगनेंसी के दौरान एक महिला के दिमाग में जो बात हर घंटे, हर दिन खटकती है वह ये कि बच्चा नार्मल या सी-सेक्शन कैसे होगा. विशेषकर जो महिलाएं पहली बार मां बनती हैं वो डिलीवरी को लेकर चिंतित रहती हैं. कुछ महिलाएं नॉर्मल डिलीवरी के डर से सी-सेक्शन करवाने का विचार करती हैं, तो कुछ नॉर्मल डिलीवरी के लिए लोगों से राय मशवरा लेती हैं. सी-सेक्शन की तुलना में नॉर्मल डिलीवरी के फायदे महिला और बच्चे दोनों के लिए ज्यादा हैं. एक तरफ जहां नॉर्मल डिलीवरी से महिला स्वस्थ और निरोग रहती है तो दूसरी तरफ शिशु भी तंदुरुस्त रहता है.  

अगर आप भी सी-सेक्शन के बजाय नॉर्मल डिलीवरी चाहती हैं तो अपने लाइफ स्टाइल में बदलाव करें और कुछ बातों का ध्यान रखें. विशेषकर प्रेगनेंसी के आखरी यानी 9वें महीने में इन बातों पर जरूर गौर करें, इससे आप नॉर्मल डिलीवरी कर पाएंगी. नॉर्मल डिलीवरी पूर्ण रूप से आपकी बॉडी एक्टिविटी और डाइट पर निर्भर करती है.

गांठ बांध लें ये बातें

हेल्दी डाइट

News Reels

अगर आप चाहती हैं कि आपकी नॉर्मल डिलीवरी हो तो इसके लिए हेल्दी डाइट का सेवन करें. अपने खानपान में फल, सब्जियां, मांस, डेरी प्रोडक्ट आदि को शामिल करें. साथ ही डॉक्टर की राय समय-समय पर लेते रहें. खानपान में ऐसे पदार्थों को शामिल करें जो एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन से भरपूर हो.

बॉडी को रखे हाइड्रेट

नॉर्मल डिलीवरी के लिए अपनी बॉडी को अच्छे से हाइड्रेट रखें. लिक्विड पदार्थ जैसे जूस और पानी पीने से न केवल आपको इससे सहायता मिलेगी बल्कि बच्चे के विकास के लिए भी ये सहायक है.

जरूर करें एक्साइज

एक्सरसाइज तो वैसे हर किसी को हर दिन करनी चाहिए लेकिन, प्रेगनेंसी के दौरान इसकी इम्पॉर्टन्स और बढ़ जाती है. एक्सरसाइज करने से प्रेग्नेंट महिलाओं की मांसपेशियां लचीली रहती हैं. मजबूत जांग और पेल्विक मांसपेशियां भी प्रेगनेंसी के दौरान सहायता करती हैं. अगर आप हल्की फिजिकल एक्टिविटी करती हैं तो इससे बच्चे को सही स्थिति में लाने में भी मदद मिलती है.

क्वालिटी स्लीप है जरूरी

प्रेगनेंसी में एक अच्छी नींद हर दिन जरूरी है. इससे आपकी थकान तो दूर होगी ही साथ ही आप स्वस्थ  भी महसूस करेंगी. स्लीप फाउंडेशन ओआरजी के अनुसार, महिलाओं को अक्सर नींद संबंधी विकार होते हैं जो प्रेगनेंसी के दौरान और बढ़ जाते हैं. इसलिए बेहतर नींद के लिए कुछ टिप्स अपनाएं. 

स्ट्रैचिंग करें

नॉर्मल डिलीवरी के चांस को बढ़ाने के लिए नियमित रूप से स्ट्रैचिंग करें. इसके लिए आप किसी विशेषज्ञ की भी सलाह ले सकते हैं. स्ट्रैचिंग से मसल्स में खिंचाव आता है और शरीर लचीला रहता है.

यह भी पढ़े: हार्ट अटैक आने से ठीक पहले शरीर ने दिए ये संकेत, इस शख्स की पूरी आपबीती जो उसने खुद सहा

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *