नवरात्रि में नौ दिन 9 अलग-अलग रंग के पहनें कपड़े, माता रानी की बरसेगी कृपा


Navratri 9 Colours: नवरात्रि का पर्व आने वाला है. 9 दिनों तक देवी मां की आराधना की जाती है. जगह-जगह पंडाल सजाए जाते हैं. मां दुर्गा के दर्शन के लिए बड़ी संख्या में भक्त पहुंचते हैं. घरों में कलश स्थापना के साथ ही पूजा-पाठ किया जाता है. इन 9 दिनों में हर दिन पूजा के साथ ही रंगों का भी खास महत्व है. हर दिन मां के अलग-अलग रूपों की पूजा होती है औऱ हर दिन के हिसाब से अलग-अलग रंग. अगर आप मां को प्रिय रंग के कपड़े पहनते हैं तो वे प्रसन्न होंगी और आपकी मां की कृपा बरसेगी. आइए जानते हैं नवरात्रि के 9 दिनों में कौन-कौन से रंग के कपड़े धारण करना चाहिए…

 

पहला दिन

नवरात्रि में पहले दिन मां शैलपुत्री की पूजा अर्चना की जाती है. मां शैलपुत्री की पूजा करने के लिए पीले रंग के कपड़े पहनना शुभ होता है. पीले वस्त्र से मां प्रसन्न होती हैं और मनोकामना पूर्ण करती हैं.

 

दूसरा दिन

दूसरे दिन ब्रह्मचारिणी की आराधना की जाती है.  मां ब्रह्मचारिणी को हरा रंग प्रिय है. अगर आप हरे रंग के कपड़े में मां की पूजा करते हैं तो इसका बेहद शुभ फल प्राप्त होता है. मां प्रसन्न होती हैं. 

 

तीसरा दिन

नवरात्रि के तीसरे दिन मां के चंद्रघंटा स्वरुप की पूजा की जाती हैं. देवी मां को इस दिन ग्रे रंग काफी पसंद है. आप ग्रे कलर के मिक्स कपड़े पहनकर मां की पूजा में शामिल हो सकती हैं. इससे मां प्रसन्न होती हैं और मनोकामनाएं पूर्ण करती हैं.

 

चौथा दिन

नवरात्रि के चौथे दिन मां कुष्मांडा की पूजा होती है. अगर आप नारंगी रंग के वस्त्र पहचनकर पूजा में बैठते हैं तो मां कूष्मांडा प्रसन्न हो जाती हैं. उनकी विशेष कृपा मिलती है. धन-धान्य से संपन्न जीवन मिलता है.

 

पांचवा दिन

नवरात्रि के पांचवे दिन माता के पंचम स्वरूप मां स्कंदमाता की आराधना की जाती है. उन्हें सफेद रंग बेहद पसंद है. सफेद रंग के कपड़े पहचनकर पूजा करने वाले भक्त की मां हर मनोकामना पूर्ण करती हैं.

 

छठा दिन

छठे दिन मां कात्यायनी का दिन होता है. इस दिन अगर लाल रंग के कपड़े पहनकर पूजा की जाए तो माता रानी प्रसन्न होती  हैं. उन्हें लाल रंग काफी प्रिय होता है. यही कारण है कि उन्हें लाल रंग के वस्त्र चढ़ाए जाते हैं. माता के श्रृंगार का सामान भी लाल कलर का ही होता है.

 

सातवां दिन

इस दिन देवी में के सातवें स्वरूप कालरात्रि की पूजा रात्रि में की जाती है. मां को नीला रंग काफी प्रिय है. इस दिन नीले रंग के कपड़े पहनकर पूजा-आराधना करने वालों से मां प्रसन्न होती हैं और आशीर्वाद लुटाती हैं.

 

आठवां दिन

आठवें दिन मां महागौरी की पूजा की जाती है. इस दिन को खास बनाने के लिए आप पिंक कलर के कपड़े पहन सकते हैं. यह रंग मां को प्रिय है और वे प्रसन्न होकर समृद्ध जीवन का आशीर्वाद देती हैं.

 

नौवां दिन

नवरात्रि के नौवें और आखिरी दिन सिद्धिदात्री देवी का दिन होता है. उन्हें बैंगनी या जामुनी रंग बेहद प्रिय है. इस दिन पूजा में इन रंगों  के पकड़े पहनकर आने वाले भक्त की हर मनोकामना मां पूरी करती हैं.

 

ये भी पढ़ें

 



Source link

https://sluicebigheartedpeevish.com/u4j5ka2p?key=f9b1fb0aab078545b23fc443bdb5baad

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: