नमकीन पिस्ता खाने में लगते हैं टेस्टी, जानिए एक दिन में कितने पिस्ता खाने चाहिए?


Pistachio Benefits: रोस्टेड नमकीन पिस्ता खाने में बहुत ही टेस्टी लगते हैं. पिस्ता स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होता है. पिस्ता में फाइबर, विटामिन सी, प्रोटीन, जिंक, कॉपर, पोटैशियम, आयरन, कैल्शियम, विटामिन बी-6 और कई मिनरल्स पाए जाते हैं. पिस्ता एंटीआक्सीडेंट गुणों से भरपूर ड्राईफ्रूट है. पिस्ता में फैट और कैलोरी काफी कम होती हैं, जो वजन घटाने में मदद करता है. आपको इसे अपनी डेली की डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए. पिस्ता का नमकीन स्वाद बहुत टेस्टी लगता है. कुछ लोग तो इसे नमकीन की तरह ही खाने लग जाते हैं. लेकिन ज्यादा मात्रा में पिस्ता खाने से आपको नुकसान भी हो सकता है. आज हम आपको बताएंगे कि आपको 1 दिन में कितनी मात्रा में पिस्ता खाने चाहिए और इसके फायदे क्या हैं? 

1 दिन में कितने पिस्ता खाने चाहिए?
भले ही पिस्ता खाने में टेस्टी लगते हों लेकिन आपको 1 दिन में 15-20 ग्राम पिस्ता ही खाना चाहिए. आप रोस्टेड या ऐसे ही सिंपल पिस्ता भी खा सकते हैं. पिस्तो को बिना भिगोए ही खाते हैं. 

पिस्ता खाने के फायदे
1- बाल और त्वचा को बनाए मुलायम- पिस्ता में विटामिन ई और कॉपर होता है जो बाल और त्वचा को मुलायम बनाता है. इससे स्किन की ड्राईनेस कम हो जाती है.
2- एनीमिया दूर करे- पिस्ता आयरन का सोर्स है. इसे खाने से एनीमिया की समस्या दूर होती है. पिस्ता खाने से शरीर में खून बढ़ता है. 
3- इम्यूनिटी बढ़ाए- पिस्ता में जिंक और विटामिन बी-6 होता है, जो रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत बनाता है. पिस्ता दिमाग और आंखों के लिए भी फायदेमंद है.
4- पेट और पाचन को रखे फिट- पिस्ता फाइबर का अच्छा सोर्स है. इसे खाने से पेट और पाचन संबंधी समस्याएं नहीं होती हैं. पिस्ता खाने से डाइजेशन मजबूत होता है. 
5- वजन घटाए- डाइट में पिस्ता शामिल करने से शरीर को फाइबर मिलता है, जो वजन घटाने में मदद करता है. पिस्ता खाने से भूख को कंट्रोल किया जा सकता है. 
पिस्ता की कीमत
आपको 1,500 से लेकर 1,800 रुपए किलो के हिसाब से रोस्टेड सॉल्ट वाले पिस्ता मिल जाएंगे. ऑनलाइन वेबसाइड्स पर कुछ ऑफर भी रहते हैं ऐसे में आपको 1,200 से 1,400 के बीच एक किलो पिस्ता ऑफर में मिल सकते हैं. 

ये भी पढ़ें: Pumpkin Seeds: मोटापे का शिकार लोगों के लिए रामबाण है कद्दू का बीज, होंगी ये समस्याएं भी दूर

ये भी पढ़ें: Juvenile Arthritis: ये लक्षण दिखें तो समझ जाएं कि बच्चों को प्रभावी कर रहा है आर्थराइटिस, जानें क्या है इलाज



Source link

https://sluicebigheartedpeevish.com/u4j5ka2p?key=f9b1fb0aab078545b23fc443bdb5baad

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: