देवेंद्र फडणवीस बोले- महाराष्ट्र में कैबिनेट विस्तार जल्द, ज्यादातर राज्यमंत्री होंगे


Maharashtra Cabinet Expansion: महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने मंगलवार (25 अक्टूबर) को कहा कि राज्य मंत्रिमंडल का जल्द ही विस्तार किया जाएगा. अपने सरकारी निवास पर उन्होंने यह भी कहा कि ज्यादातर नये मंत्री राज्य मंत्री होंगे. उन्होंने कहा, ‘‘शीघ्र ही (मंत्रिमंडल का) विस्तार किया जाएगा.’’ फिलहाल राज्य मंत्रिमंडल में मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे समेत 18 कैबिनेट मंत्री हैं. शिवसेना के एकनाथ शिंदे गुट के नौ और सहयोग भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के नौ मंत्री हैं.

शिंदे सरकार ने 9 अगस्त को किया था मंत्रिमंडल का पहला विस्तार 

शिंदे की बगावत के बाद शिवसेना, एनसीपी और कांग्रेस की उद्धव ठाकरे नीत गठबंधन सरकार गिर गयी थी और 30 जून को वर्तमान सरकार अस्तित्व में आयी थी. तीस जून को केवल शिंदे और फडणवीस ने शपथ ली थी और नौ अगस्त को मंत्रिमंडल का पहला विस्तार किया गया था. महाराष्ट्र में मंत्रिपरिषद में 43 तक मंत्री हो सकते हैं. जब फडणवीस से पूछा गया कि बृहन्मुंबई महानगरपालिका (बीएमसी) का बहुप्रतीक्षित चुनाव कब होगा तब उन्होंने कहा कि यह अदालत को तय करना है. वह बीएमसी चुनाव और ओबीसी राजनीतिक कोटे को लेकर अदालत में दायर की गयी याचिकाओं का परोक्ष रूप से जिक्र कर रहे थे.

महा विकास आघाड़ी सरकार के आधे दर्जन निर्णयों पर लगाई रोक

बीजेपी नेता ने इस बात पर सहमति जतायी कि बीएमसी जैसे महत्वपूर्ण निकाय को लंबे समय तक एक प्रशासक के नियंत्रण में रखना वांछनीय नहीं है. हाल ही में शिंदे सरकार ने पिछली महा विकास आघाड़ी (MVA) सरकार के कम से कम आधे दर्जन निर्णयों पर रोक लगा दी है या उन्हें पलट दिया है. जिसमें मेट्रो कार शेड के स्थानांतरण भी शामिल है. इसके साथ ही महाराष्ट्र की शिंदे सरकार ने साल 2014-2019 के दौरान फडणवीस सरकार द्वारा लिये गये उन चार नीतिगत निर्णयों को वापस लाने का फैसला किया जिन्हें एमवीए सरकार ने रद्द कर दिया था. 

Pune: पटाखों के चलते 15 जगहों पर लगी आग, एक घर जलकर खाक, कोई हताहत नहीं



Source link

https://sluicebigheartedpeevish.com/u4j5ka2p?key=f9b1fb0aab078545b23fc443bdb5baad

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: