दूध नहीं रोजाना खाएं ये दाल, कई गुना अधिक मिलेगा कैल्शियम


Calcium Rich Diet: कैल्शियम युक्त डाइट का नाम लेते ही लोगों के दिमाग में सबसे पहले दूध या फिर डेयरी प्रोडक्ट्स ही आता है. अगर आप दूध या फिर दूध से तैयार प्रोडक्ट्स का सेवन करना नहीं पसंद करते हैं तो दाल आपके लिए बेस्ट विकल्प हो सकती है. दाल के सेवन से शरीर में न सिर्फ कैल्शियम की कमी को दूर किया जा सकता है बल्कि यह हड्डियों और दांतों को भी मजबूत बनाए रखती है. आइए जानते हैं दूध और दाल में से किसमें अधिक कैल्शियम होता है?

किसमें है अधिक कैल्शियम

कैल्शियम युक्त आहार का नाम लेते ही हमारी जुबां पर दूध से तैयार प्रोडक्ट्स के नाम ही आते हैं लेकिन हाल ही में हुए रिसर्च में बताया गया है कि छिलके वाली तुअर यानी अहरहर दाल में कैल्शियम की मात्रा भरपूर रूप से होती है. रिपोर्ट्स के अनुसार, अरहर दाल में दूध से लगभग 6 गुना अधिक कैल्शियम होता है. अध्ययन के मुताबिक, 100 ग्राम दूध में 125 मिलीग्राम कैल्शियम होता है. वहीं, तुअर दाल में 650 मिलीग्राम से अधिक कैल्शियम पाया जाता है. 

दूध या दाल दोनों में से कौन है बेहतर

दूध की तुलना में अरहर के दाल में कैल्शियम की मात्रा अधिक होती है. दूध में विटामिन्स, न्यूट्रीएंट्स और प्रोटीन की अधिकता होती है. लेकिन तुअर दाल में कैल्शियम इससे अधिक होता है. साथ ही कई पोषक तत्व भी अधिक पाए जाते हैं. अगर आप शरीर में कैल्शियम की कमी को दूर करना चाहते हैं तो छिलके वाली तुअर दाल का सेवन करें. इससे आपको अधिक लाभ होगा. 

पूरे दिन में कितना कैल्शियम है जरूरी

हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार, पूरे दिन में हमारे शरीर को 800-1000 मिलीग्राम कैल्शियम की आवश्यकता होती है. इससे कम मात्रा में कैल्शियम लेने से शरीर में कैल्शियम की कमी हो सकती है. अगर आप चाहते हैं कि आपको भरपूर रूप से कैल्शियम मिल सके तो रोजाना छिलके वाली तुअसर डाल का सेवन करें. 

ये भी पढ़ें-

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link

https://sluicebigheartedpeevish.com/u4j5ka2p?key=f9b1fb0aab078545b23fc443bdb5baad

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: