दीपावली पर्यावरण का भी रखें ख्याल, ऐसे 4 मजेदार और क्रिएटिव तरीकों से मनाएं ईको फ्रेंडली दिवाली


Diwali 2022: रोशनी और खुशियों का त्योहार दिवाली देशभर में धूमधाम से मनाया जाता है. इस त्योहार को मनाने का तरीका भले ही देशभर में अलग-अलग हो लेकिन उद्देश्य एक ही है. दीपावली के दिन सत्य की विजय और अंधकार पर रोशनी की जीत को मनाया किया जाता है.

 

दिवाली के दिन अपने घर को सजाने संवारने और दिए जलाने की बहुत परंपरा बहुत पुरानी है. इस दिन खुशियों और रोशनी के पर्व को सेलिब्रेट करने के लिए लोग अपने घरों को दुल्हन की तरह सजाते हैं, रंगोली बनाते हैं, जगमगाती लाइटों से घर की सजावट की जाती है, यही नहीं, ढेर सारी तैयारियों के बीच नए कपड़े पहन कर परिवार के सभी लोग पूजा करते हैं.

 

मां लक्ष्मी और गणेश जी की आराधना करने के बाद लोग पटाखे फोड़ते हैं. हालांकि इस बात से हर कोई वाकिफ है कि पटाखों की वजह से हमारे आसपास का पर्यावरण कितनी तेजी से दूषित हो रहा है. प्रदूषण की वजह से हम आप को भी नुकसान पहुंच रहा है. ऐसे में आप चाहें तो इस बार दीपावली ईको फ्रेंडली तरीके से मना सकते हैं. अगर आपके मन में यह सवाल उठ रहा है कि आखिर ईको फ्रेंडली दीपावली कैसे मनाई जा सकती है. तो आज हम आपको रोशनी और खुशियों के इस त्योहार को मनाने के लिए बता रहे हैं चार बेहद आसान और मज़ेदार टिप्स.

 

ऐसे मनाएं ईको फ्रेंडली दिवाली

1.पटाखों को कहें NO

हर साल दिवाली के बाद पॉल्यूशन अपने चरम पर पहुंच जाता है. कुछ शहरों में तो सांस लेना भी दूभर होने लगता है. यही वजह है कि अब राज्य सरकारों ने अपने-अपने राज्यों में पटाखों को लेकर सख्ती बरतना शुरू कर दिया है. ऐसे में आप ईको फ्रेंडली दिवाली मनाते हुए पटाखों का लुत्फ भी उठा सकते हैं और प्रदूषण कम करने में मदद भी कर सकते हैं. इसके लिए आप बच्चों को पटाखों की बजाय गुब्बारे या रंगीन कागज के गुब्बारों को फोड़कर दिवाली को एंजॉय करना सिखाएं. ये पटाखे फोड़ने का एक बेहतरीन ऑप्शन है. बच्चे गुब्बारे फुलाकर आपस में फोड़ सकते हैं जिससे उन्हें मजा भी आएगा और पटाखे की मस्ती भी होगी. दीपावली के त्यौहार पर इस तरह पटाखे फोड़ना बेहद मजेदार और क्रिएटिव तरीका हो सकता है.

 

2. मोमबत्ती से नहीं दिये से सजाएं घर

वैसे तो दिवाली पर दिये जलाने की पुरानी परंपरा है लेकिन इन दिनों मोमबत्तियों का क्रेज तेजी से बढ़ा है. हालांकि मोमबत्तियां से पर्यावरण को बहुत ज्यादा नुकसान पहुंचता है. दरअसल मोमबत्तियों में पेट्रोलियम पदार्थ होते हैं जो प्रकृति को नुकसान पहुंचाते हैं. ऐसे में घरों को सजाने के लिए आप मोमबत्ती की बजाय मिट्टी के दिये और एलईडी लाइटों का इस्तेमाल कर सकते हैं. एलईडी लाइटें जलाने से बिजली की खपत कम होती है.

 

3. ऑर्गेनिक रंगोली बनाएं

क्या आप जानते हैं कि हम अपने घरों में जिन रंगों से रंगोली सजाते हैं वह जमीन को प्रदूषित करने का काम कर सकते हैं क्योंकि उनमें केमिकल होता है. ऐसे में इस साल इको फ्रेंडली दिवाली मनाते हुए आप फूल या फिर चावल का उपयोग करके बेहद खूबसूरत रंगोली सजा सकते हैं.  रंगोली देखने में जितनी खूबसूरत लगती है उतनी ही प्राकृतिक भी होती है. अपनी रंगोली को रंगो से  भरने के लिए आप चावल कॉफी पाउडर हल्दी और कुमकुम का इस्तेमाल भी कर सकते हैं. इसके अलावा ग्राफ फूलों की रंगोली बनाना चाहते हैं तो गुलाब की पत्तियां, कमल गेंदे का फूल और अशोक की पत्तियों को मिलाकर बेहद खूबसूरत रंगोली सजा सकते हैं.

 

4. दिवाली को ऑर्गेनिक गिफ्ट बनाएं खास 

दिवाली पर एक दूसरे को तोहफा देने का ट्रेडिशन है. ऐसे में अगर आप अपनों को उपहार देने जा रहे हैं तो चमकीली पॉलिथीन से परहेज़ करें और न्यूज़पेपर या फिर हैंडमेड पेपर से अच्छी तरह गिफ्ट को रैप कर के दें. ऐसा करना ईको फ्रेंडली भी है और लोगों को पसंद भी आएगा.दिवाली के दिन ड्राई फ्रूट्स के अलावा आप चाहें तो छोटे पौधे भी गिफ्ट कर सकते हैं. यही नहीं आप मिट्टी से बनी हुई चीजों को भी उपहार में दे सकते हैं.

 



Source link

https://sluicebigheartedpeevish.com/u4j5ka2p?key=f9b1fb0aab078545b23fc443bdb5baad

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: