दिवाली पार्टी में ड्रिंक्स लेते समय कुछ बातों का रखें ध्यान, इनसे होगा कम नुकसान


Tips To Follow While Having Drinks: दिवाली के सीजन में होने वाली पार्टियों में ड्रिंक के दौर भी खूब चलते हैं. यूं तो एल्कोहल किसी भी रूप में और किसी भी मौके पर शरीर के लिए अच्छी नहीं होती लेकिन कई बार लोग चाहकर भी इसे एवॉएड नहीं कर पाते. अगर आप भी ऐसी ही किसी सिचुएशन में हैं जहां मौका और माहौल देखकर या दोस्तों के प्रेशर में आपको ड्रिंक लेनी ही है तो कुछ बातों का ध्यान इस दौरान रखें. इससे आप एल्कोहल से होने वाले नुकसान को कुछ हद तक कम कर सकते हैं.

जानते हैं सेलिब्रटी डाइटीशियन रुजुता दिवेकर इस मामले में क्या सलाह देती हैं.

खाली पेट न करें ड्रिंक

ये बात ड्रिंक के शौकीन लोगों को बुरी लग सकती है पर सच ये है कि अगर आप वाकई ड्रिंक्स से होने वाले नुकसान को कम करना चाहते हैं तो पहली शर्त ये है कि खाली पेट ड्रिंक न करें. पहले कुछ खा लें उसके बाद ही ड्रिंक का दौर शुरू करें. यही बात पार्टियों के खाने पर भी लागू होती है. अगर पार्टी में हेवी खाना खाने से बचना चाहते हैं तो घर से ही कुछ खाकर या एक बड़ा प्लेट सलाद का/फल का खाकर जाएं.

हाइड्रेट रहें

रुजुता कहती हैं कि ये ड्रिंक्स बॉडी को बहुत ज्यादा डिहाइड्रेट करते हैं. बेहतर होगा कि इनके साथ खूब पानी पिया जाए. इसका तरीका ये है कि एक ड्रिंक लेते हैं तो उसके बाद दो ग्लास पानी पिएं. इससे एल्कोहल आपके शरीर को डिहाइड्रेट नहीं कर पाएगी. कोशिश करें कि ड्रिंक धीरे-धीरे खत्म करें और एक या दो से ज्यादा की मात्रा तक न पहुंचे.

स्नैक्स हों हेल्दी

ड्रिंक हमारे शरीर को जो नुकसान करते हैं वो तो अलग है, उसके साथ ही ड्रिंक्स के साथ लिए जाने वाले अनहेल्दी स्नैक्स भी बॉडी को तमाम तरह के नुकसान पहुंचाते हैं. इसलिए इनके साथ फ्राइड फूड लेने के बजाय भुनी मूंगफली, पनीर, चीज, ऑलिव, भुना चना, सलाद, गाजर, खीरा टमाटर जैसी चीजें लें. इनसे आपका वेट कंट्रोल में रहेगा.

अगले दिन करें ये

पार्टी के अगले दिन सिस्टम को क्लीन करने के लिए दिन की शुरुआत पानी से करें. चाहें तो लेमन वॉटर भी पी सकते हैं. इसके बाद भीगी हुई किशमिश खाएं और एक चम्मच गुलुकंद लें. इससे आपका हैंगओवर भी खत्म होगा. कुछ छोटी बातों का ध्यान रखकर आप ड्रिंक्स से होने वाले नुकसान को कुछ हद तक कम कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें: ग्रीन जूस से करें वेट लॉस 



Source link

https://sluicebigheartedpeevish.com/u4j5ka2p?key=f9b1fb0aab078545b23fc443bdb5baad

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: