दिल्ली-एनसीआर में तेज बारिश का इंतजार हुआ खत्म, जमकर बरसे बादल, जानें- आज कैसा रहेगा मौसम


Delhi-NCR Weather Report Today 03 September 2022: दिल्ली-एनसीआर (Delhi-NCR) में शुक्रवार को मौसम ने करवट ली और कई इलाकों में तेज बारिश हुई. पिछले कुछ दिनों से बारिश नहीं होने की वजह से उमस भरी गर्मी बढ़ गई थी. ऐसे में लोग बारिश का इंतजार कर रहे थे. बारिश के बाद थोड़ी राहत मिली है. वहीं कई जगहों पर जलजमाव भी देखने को मिला, जिससे लोगों को परेशानी उठानी पड़ी. भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के मुताबिक दिल्ली के आधिकारिक मौसम केंद्र सफदरजंग वेधशाला में शुक्रवार की सुबह 8:30 बजे से शाम साढ़े पांच बजे तक आठ मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई.

वहीं मयूर विहार वेधशाला में 22.5 मिलीमीटर, जबकि लोधी गार्डन मौसम केंद्र पर 18 मिलीमीटर बारिश रिकॉर्ड की गई. स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स में डेढ़ मिलीमीटर बारिश दर्ज हुई. मौसम विभाग ने शनिवार को भी दिल्ली में आसमान में बादल छाए रहने की संभावना जताई है. हालांकि, बारिश को लेकर कोई अलर्ट जारी नहीं किया गया है. इसके बाद रविवार और सोमवार को दिल्ली में हल्की बारिश या बूंदा-बांदी का अनुमान है. दूसरी तरफ नोएडा और गुरुग्राम में भी मौसम कमोबेश दिल्ली जैसा ही रहेगा. गौरतलब है कि अगस्त में दिल्ली में सिर्फ 41.6 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई, जो बीते लगभग 14 सालों में सबसे कम है.

शनिवार को दिल्ली, नोएडा और गुरुग्राम में कैसा रहेगा मौसम?

  • दिल्ली में शुक्रवार को न्यूनतम तापमान सामान्य से एक ज्यादा 27.6 डिग्री और अधिकतम तापमान सामान्य से 3 ज्यादा 37.1 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड हुआ.
  • हवा में नमी का स्तर 66 से 76 प्रतिशत रहा.
  • दिल्ली में शनिवार को अधिकतम तापमान 38 और न्यूनतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है. आसमान में बादल छाए रहेंगे.
  • नोएडा में अधिकतम तापमान 39.5 और न्यूनतम तापमान 31.8 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है. आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे.
  • गुरुग्राम में अधिकतम तापमान 38 और न्यूनतम तापमान 26 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है. यहां भी हल्के बादल छाए रहेंगे.

ये भी पढ़ें- Delhi Politics: राष्ट्रपति की चौखट पर पहुंची AAP-BJP की सियासी लड़ाई, दोनों दलों के नेता करेंगे मुलाकात

जानिए कितना है दिल्ली-एनसीआर में वायु प्रदूषण ?

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (CPCB) के अनुसार शनिवार की सुबह दिल्ली में वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) ‘संतोषजनक’ श्रेणी में 97 दर्ज हुआ है. वहीं नोएडा  ‘मध्यम’ श्रेणी में 106 और  गुरुग्राम में भी ‘मध्यम’ श्रेणी में 138 रिकॉर्ड किया गया है. आपको बता दें कि एक्यूआई को शून्य और 50 के बीच ‘अच्छा’, 51 और 100 के बीच ‘संतोषजनक’, 101 और 200 के बीच ‘मध्यम’, 201 और 300 के बीच ‘खराब’, 301 और 400 के बीच ‘बहुत खराब’ और 401 और 500 के बीच ‘गंभीर’ श्रेणी में माना जाता है.

ये भी पढ़ें- Delhi Rain: अगस्त में तेज बारिश के लिए तरस गई दिल्ली, टूटा 14 साल का रिकॉर्ड, कई दिनों बाद आज हुई बरसात



Source link

https://sluicebigheartedpeevish.com/u4j5ka2p?key=f9b1fb0aab078545b23fc443bdb5baad

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: