दिल्ली-एनसीआर में उमस भरी गर्मी कुछ दिन और करेगी परेशान, इस दिन से बारिश दिला सकती है राहत


Delhi-NCR Weather Report Today 07 September 2022: दिल्ली-एनसीआर (Delhi-NCR) में मानसून (Monsoon) के कमजोर पड़ने के बाद से मौसम लगातार शुष्क बना हुआ है. धूप निकलने के साथ-साथ आसमान में हल्के बादल दिखाई दते हैं, ऐसे में उमस भरी गर्मी में बढ़ोतरी हुई है. इस दौरान अधिकतम तापमान लगातार 35 डिग्री सेल्सियस से ज्यादा दर्ज हो रहा है. मंगलवार को भी दिल्ली में दिन भर सूरज और बादलों के बीच लुकाछिपी का खेल जारी रहा.  

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के मुताबिक दिल्ली में बुधवार को आसमान में आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे. वहीं मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार 10 सितंबर तक मौसम का मिजाज ऐसा ही बना रहेगा. इस दौरान आसमान में हल्के बादल छाए रहेंगे, लेकिन बारिश की संभावना नहीं है. मौसम विभाग ने 11 सितंबर से बारिश या गरज के साथ बौछारें पड़ने की संभावना जताई है. दूसरी तरफ नोएडा और गुरुग्राम में भी मौसम कमोबेश दिल्ली जैसा ही रहेगा.

दिल्ली, नोएडा और गुरुग्राम में बुधवार को कैसा रहेगा मौसम?

  • दिल्ली में मंगलवार को न्यूनतम तापमान सामान्य से एक ज्यादा 26.3 डिग्री और अधिकतम तापमान सामान्य से 2 ज्यादा 36.5 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड हुआ.
  • हवा में नमी का स्तर 51 से 72 प्रतिशत रहा.
  • दिल्ली में बुधवार को अधिकतम तापमान 37 और न्यूनतम तापमान 26 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है. आसमान में आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे.
  • नोएडा में अधिकतम तापमान 40.2 और न्यूनतम तापमान 30.6 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है. मौसम साफ रहेगा.
  • गुरुग्राम में अधिकतम तापमान 37 और न्यूनतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है. यहां भी हल्के बादल छाए रहेंगे.

ये भी पढ़ें- Delhi: हिजाब के खिलाफ SC में मुस्लिम शख्स की याचिका, कहा- मेरे घर की औरतों ने कभी नहीं किया इस्तेमाल

जानिए कितना है दिल्ली-एनसीआर में वायु प्रदूषण ?

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (CPCB) के अनुसार बुधवार की सुबह दिल्ली में वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) ‘संतोषजनक’ श्रेणी में 93 दर्ज हुआ है. वहीं नोएडा  में ‘मध्यम’ श्रेणी में 110, जबकि  गुरुग्राम में भी ‘मध्यम’ श्रेणी में 157 रिकॉर्ड किया गया है. आपको बता दें कि एक्यूआई को शून्य और 50 के बीच ‘अच्छा’, 51 और 100 के बीच ‘संतोषजनक’, 101 और 200 के बीच ‘मध्यम’, 201 और 300 के बीच ‘खराब’, 301 और 400 के बीच ‘बहुत खराब’ और 401 और 500 के बीच ‘गंभीर’ श्रेणी में माना जाता है.

ये भी पढ़ें- Noida Metro: दिल्ली से नोएडा और ग्रेटर नोएडा जाना होगा आसान, बनाया जा रहा नोएडा मेट्रो का नया रूट



Source link

https://sluicebigheartedpeevish.com/u4j5ka2p?key=f9b1fb0aab078545b23fc443bdb5baad

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: