दिलीप कुमार की सास थीं बॉलीवुड की पहली सुपरस्टार, इन बड़ी फिल्मों में किया था काम


Naseem Banu Trivia: हसनपुर (Hasanpur) के नवाब अब्दुल वहीद खान की बेटी और मशहूर फिल्म अभिनेत्री नसीम बानो का नाम रोशन आरा बेगम रखा गया था. हालांकी उन्हें पहचान नसीम बानो के नाम से मिली. उनकी गजब की खूबसूरती और जबरदस्त अभिनय ने नसीम बानो को पहली महिला सुपरस्टार (Superstar) बना दिया. हालांकि उनकी मां शमशाद अपनी बेटी को फिल्म अभिनेत्री नहीं बनाना चाहती थीं, लेकिन उनकी एक्ट्रेस बनने की चाह ने उन्हें उनकी मंजिल तक पहुंचा दिया.

इस तरह मिली पहली फिल्म

एक बार नसीम बानो घूमने के लिए मुम्बई गई थीं. इसी बीच वो फिल्म की शूटिंग देखने गईं. उस वक्त फिल्म इंडस्ट्री के दिग्गज फिल्मकार सोहराब मोदी को फिल्म हेमलेट के लिए अभिनेत्री की तलाश थी. जब उनकी नजर नसीम बानो पर पड़ी तो उन्होंने नसीम को फिल्म ऑफर कर दी. इस तरह फिल्म हेमलेट से उनके करियर की शुरुआत हुई. इसके बाद नसीम बानो ने एक से बढ़कर एक शानदार फिल्मों में काम किया.

पर्सनल लाइफ

नसीम बानो ने अपनी पढ़ाई लिखाई दिल्ली के क्वीन मैरी कॉलेज से पूरी की. इसके बाद बंटवारे के बाद उनके पति अहसान ने पाकिस्तान जाना सही समझा, लेकिन नसीम अपनी बेटी के साथ भारत में ही रहीं. हालांकि कुछ वक्त के बाद वो अपनी बेटी की पढ़ाई के लिए इंग्लैंड चली गईं. बेटी सायरा बानो की पढ़ाई के बाद वो वापस आई और बॉलीवुड में अपनी बेटी सायरा बानो को लॉन्च किया. सायरा बानो भी अपनी मां नसीम बानों की तरह फिल्म जगत की दिग्गज अभिनेत्री रह चुकी हैं. इसके साथ उनके दामाद दिलीप कुमार भी बॉलीवुड के बहुत ही दिग्गज कलाकार रह चुके हैं.

फिल्मी करियर

नसीम बानो (Naseem Banu) ने अपने फिल्मी करियर में हैमलेट (Hamlet), पुकार (Pukar), तलाक (Talaaq) और नौशेरवान-ए-आदिल (Nausherwan-E-Adil) जैसी कई शानदार फिल्मों में काम किया. इसके साथ वो अपनी बेटी सायरा बानो (Saira Banu) के लिए कपड़े भी डिजाइन करती थीं. आज वो इस दुनिया में नहीं हैं, लेकिन अपनी शानदार अदाकारी के जरिये वो हमेशा हमारे बीच जिंदा रहेंगी.

ये भी पढ़ें-

100 दिनों से सिनेमाघरों में चल रही कमल हासन की Vikram, 400 करोड़ से ज्यादा की कर चुकी है कमाई

Brahmastra: रणबीर कपूर की फिल्म ब्रह्मास्त्र पर सामने आया ऋतिक रोशन का रिएक्शन, कहा- ‘दोबारा देखने की जरूरत है…’



Source link

https://sluicebigheartedpeevish.com/u4j5ka2p?key=f9b1fb0aab078545b23fc443bdb5baad

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: