ठाणे में व्यापारी का मोबाइल फोन किया हैक, बैंक से ट्रांसफर कर लिए 99.50 लाख रुपये


Thane Crime: महाराष्ट्र के ठाणे में एक व्यापारी का मोबाइल कथित रूप से हैक कर उसके बैंक खातों से 99.50 लाख रुपये निकाल लिए गए. वागले एस्टेट थाने के एक अधिकारी ने बताया कि यह कथित घटना 6-7 नवंबर के बीच हुई. नेट बैकिंग के मार्फत उसके बैंक खातों से रकम अन्य खातों में ट्रांसफर कर ली गई.

मामले की जांच में जुटी पुलिस ने कहा कि भारतीय दंड संहिता एवं सूचना प्रौद्योगिकी कानून के संबंधित प्रावधानों के तहत मामला दर्ज किया गया है. आरोपी की धरपकड़ की कोशिश चल रही है.ठाणे में व्यापारी के साथ हुए ठगी के इस मामले के बाद पुलिस जांच में जुट चुकी है. यह मामला 6-7 नवंबर के बीच की बताई गई है.

इससे पहले बीते दिनों दिल्ली पुलिस की साइबर सेल ने क्रेडिट कार्ड रिवॉर्ड पॉइंट्स के नाम पर लोगों को फोन करके उनके बैंक अकाउंट से पैसे निकालने वाले 2 आरोपियों  को गिरफ्तार किया था. पुलिस ने इनके पास से 7 मोबाइल, 17 सिम कार्ड, 18 क्रेडिट कार्ड, 2 लैपटॉप, 7 बैंक एकाउंट और कई फ़र्ज़ी आइडेंटिटी कार्ड भी बरामद किए थे. ये आरोपी कई लोगों को अपना शिकार बना चुके थे.

वहीं दूसरी ओर दिल्ली पुलिस के मुताबिक इन दोनों ने बड़ी संख्या में क्रेडिट कार्ड होल्डर्स की जानकारी हासिल की हुई थी. ये लोग कार्ड होल्डर्स को कस्टमर केयर एग्जीक्यूटिव बनकर कॉल करते थे और उनके क्रेडिट कार्ड रिवॉर्ड पॉइंट्स को एनकेश करने का झांसा देकर कार्ड की डिटेल हासिल कर लेते थे. उसके बाद उस शख्स के ईमेल आईडी को हैक कर ट्रांजैक्शन करते थे. ईमेल आईडी को हैक करने के बाद क्रेडिट कार्ड होल्डर को ट्रांसेक्शन के दौरान फोन पर आने वाला ओटीपी का मैसेज नहीं आता था. मेल पर आए ओटीपी के जरिए ही यह अलग-अलग वॉलेट में पैसा ट्रांसफर कर लेते थे.

News Reels

अहमदाबाद से भी  सामने आया था साइबर क्राइम का मामला

अहमदाबाद से साइबर क्राइम का मामला सामने आया था. साइबर क्राइम सेल ने अहमदाबाद में एक बैंक के ऑटोमेटेड टेलर मशीन (एटीएम) सर्वर को हैक करने और 8.3 लाख रुपये निकालने केआरोप में गुजरात के विभिन्न शहरों से पांच लोगों को गिरफ्तार किया था . इन लोगों का एक गैंग बना हुआ था जो मिलकर गुजरात के एटीएम को हैक करके पैसे निकालता था. 

Maharashtra Politics: संजय राउत बोले- मेरी गिरफ्तारी राजनीतिक थी, बदले की ऐसी सियासत कभी नहीं देखी



Source link

https://sluicebigheartedpeevish.com/u4j5ka2p?key=f9b1fb0aab078545b23fc443bdb5baad

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: