ठंड में नहीं होगा कमर दर्द, डाइट में अभी से शामिल कर लें ये चीजें


Vitamins For Strong Bones: ठंड में लोग कमर दर्द, जोड़ों के दर्द और हड्डियों में होने वाले दर्द से परेशान रहते हैं. अर्थराइटिस के मरीजों को सर्जियों में काफी समस्या होने लगती है. ठंड में हड्डियां जकड़ जाती हैं, जिससे उठने बैठने में बहुत परेशानी होती है. ऐसे में हड्डियों को स्वस्थ रखने और मजबूत बनाने के लिए डाइट में इन जरूरी पोषक तत्वों को शामिल करें. हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए कैल्शियम और विटामिन डी बहुत जरूरी है. हालांकि इसके अलावा भी ऐसे कई पोषक तत्व हैं जो बोन हेल्थ के लिए फायदेमंद होते हैं. आइये जानते हैं हड्डियों को कैसे मजबूत बनाएं.

हड्डियों को स्वस्थ बनाने के लिए पोषक तत्व
1- कैल्शियम- हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए कैल्शियम जरूरी है. जिन लोगों के शरीर में कैल्शियम की कमी हो जाती है उनकी हड्डियां कमजोर होने लगती हैं. इसलिए डाइट में कैल्शियम से भरपूर चीजें जरूर शामिल करें. कैल्शियम की कमी पूरी करने के लिए डेयरी प्रोडक्ट्स, दूध से बनी चीजें जैसे पनीर और दही शामिल करें. इसके अलावा बादाम, चावल या सोया में भी कैल्शियम पाया जाता है. 

2- विटामिन डी- हड्डियों को ताकतवर बनाने के लिए विटामिन डी से भरपूर आहार का सेवन करना जरूरी है. कैल्शियम को पूरी तरह से अवशोषित करने के लिए विटामिन डी जरूरी होता है. धूप से सबसे ज्यादा विटामिन डी मिलता है. इसके अलावा ग्रील्ड साल्मन फिश, संतरा, मशरूम और अंडा में विटामिन सी पाया जाता है. 

3- प्रोटीन- हड्डियों में ताकतवर बनाने के लिए प्रोटीन भी जरूरी है. प्रोटीन के सेवन से हड्डी के फ्रैक्चर को ठीक करने में मदद मिलती है. इसके लिए आप ज्यादा से ज्यादा डेयरी प्रोडक्ट का इस्तेमाल करें. प्रोटीन की कमी पूरी करने के लिए दूध, पनीर, दही खाएं. वहीं कद्दू के बीज, मूंगफली, टोफू, अमरूद और झींगा में भी प्रोटीन पाया जाता है.

अन्य विटामिन और मिनरल- हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए मैग्नीशियम और पोटेशियम जैसे खनिज भी जरूरी हैं. डाइट में पालक, हलिबूट और सोयाबीन से ये खनिज प्राप्त कर सकते हैं. वहीं विटामिन के, विटामिन सी और विटामिन ए भी बोन हेल्थ के लिए जरूरी है. इसके लिए खट्टे फल, टमाटर, गाजर, हरी सब्जियां, मीट, अंडा, बादाम और काजू खा सकते हैं. 

ये भी पढ़ें: Heart Attack: दिल का दौरा पड़ने पर कैसे पसीना छोड़ती है बॉडी, कैसे पहचानें कि ये है हार्ट अटैक, जानें

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link

https://sluicebigheartedpeevish.com/u4j5ka2p?key=f9b1fb0aab078545b23fc443bdb5baad

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: