जेब में 26 रुपये लेकर मंजिल की तलाश मे निकल पड़े थे जीवन, खलनायक बनकर हुए मशहूर


The Birthday Of Jeevan: जीवन का नाम हिंदी फिल्म इंडस्ट्री (Hindi Film Industry) में बहुत सम्मान के साथ लिया जाता है. जीवन ने करियर (Career) में एक से बढ़कर एक फिल्मों में अपने शानदार अभिनय (Acting) का कमाल दिखाया. जीवन का जन्म आज ही के दिन साल 1915 में हुआ था. आज जीवन की 107वीं बर्थ एनिवर्सरी हैं. आज उनके जन्मदिन (Birthday) के मौके पर आइए जानते हैं, इस दिग्गज कलाकार के बारे में कुछ दिलचस्प बातें.

जीवन का बचपन

जीवन का जन्म एक बहुत ही बड़े परिवार में हुआ था. कश्मीर में जन्में जीवन के 24 बहन भाई थे. जीवन के जन्म के बाद ही उनकी मां ने इस दुनिया को अलविदा कह दिया था. इसके बाद जब वो महज तीन साल के थे, तो उनके पिता का भी निधन हो गया.

बचपन से था एक्टिंग शौक

जीवन को अपने बचपन से ही एक्टिंग का बहुत शौक था. अपने इसी शौक को पूरा करने के लिए 18 साल की उम्र में वो घर से भागकर मुम्बई आ गए. जीवन का ताल्लुक एक ऐसे परिवार से था, जहां एक्टिंग की इजाजत नहीं थी. इसी कारण उन्हें घर से भागना पड़ा. आपको बता दें जीवन जब अपनी मंजिल की तलाश में मुम्बई आए, तो उनके पास महज 26 रुपए ही थे. अपने शुरुआती दौर में जीवन ने मशहूर फिल्म निर्देशक मोहन लाल के स्टूडियो में काम किया.

फिल्मी करियर

जीवन (Jeevan) मोहन लाल के स्टूडियो में काम तो कर ही रहे थे, लेकिन जब मोहन लाल को ये बात पता चली कि वो एक्टिंग का शौक रखते हैं, तो उन्होंने जीवन को फिल्मों में काम करने का मौका दे दिया. इसके बाद जीवन ने फिर कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा. जीवन को फिल्म इंडस्ट्री में खलनायक के रूप से पहचान मिली. उन्होंने अपने फिल्मी करियर में अमर अकबर एंथनी (Amar Akbar Anthony), धर्म-वीर (Dharam Veer), जॉनी मेरा नाम (Johny Mera Naam) और हीर रांझा (Heer Ranjha) जैसी बहुत सी शानदार फिल्मों में काम किया. आज वो हमारे बीच नहीं हैं, लेकिन अपनी फिल्मों के जरिए वो हमेशा हमारे बीच जिंदा रहेंगे.

कन्नड़ फिल्म ‘कंतारा’ को लेकर ‘द कश्मीर फाइल्स’ के निर्देशक विवेक अग्निहोत्री का बड़ा बयान



Source link

https://sluicebigheartedpeevish.com/u4j5ka2p?key=f9b1fb0aab078545b23fc443bdb5baad

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: