जुड़वां बच्चे लेकिन पिता अलग-अलग, इस खबर की चर्चा दुनियाभर में हो रही है!


What Is Heteropaternal Superfecundation: क्या आप सोच सकते हैं कि 2 जुड़वां बच्चे पैदा हों और उनके पिता अलग-अलग हों. जी हां पुर्तगाल में एक ऐसा ही मामला सामने आया है जहां एक 19 साल की महिला ने जुड़वां बच्चों को जन्म दिया है, लेकिन हैरानी की बात ये है कि दोनों बच्चों का डीएनए अलग-अलग है. आप ये सुनकर चौंक जाएंगे कि एक मां की कोख से पैदा होने वाले इन जुड़वां बच्चों के पिता अलग-अलग हैं. मेडिकल साइंस में ऐसी घटनाओं को काफी दुर्लभ माना जाता है. 

दुनिया में पहले भी सामने आ चुके हैं ऐसे मामले
ये जुड़वां बच्चे भले ही देखने में एक जैसे हों और एक ही मां की कोख से पैदा हुए हों, लेकिन इनके पिता अलग अलग हैं. आपको बता दें कि बच्चों के जन्म के करीब 8 महीने बाद उनके पिता ने बच्चों का डीएनए टेस्ट करवाया. जिसकी रिपोर्ट में ये चौंकाने वाला खुलासा हुआ कि टेस्ट करवाने आया व्यक्ति इनमें से सिर्फ एक बच्चे का ही पिता है. दूसरा बच्चा किसी और आदमी का है यानि उसका पिता कोई और है. एक्सपर्ट्स का कहना है कि इसे साइंस में हेट्रोपैरेंटल सुपरफेक्यूंडेशन की स्थिति कहते हैं. ऐसे मामले काफी कम होते हैं. ये दुनिया में अब तक का हेट्रोपैरेंटल सुपरफेक्यूंडेशन का 20वां मामला है. 

हेट्रोपैरेंटल सुपरफेक्यूंडेशन क्या है ? 
मेडिकल साइंस एक्सपर्ट्स का कहना है कि हेट्रोपैरेंटल सुपरफेक्यूंडेशन के मामले काफी का दुर्लथ होते हैं. इसमें जुड़वां बच्चों में अलग-अलग पिता का डीएनए होता है. ऐसी स्थिति तब पैदा होती है जब किसी महिला के शरीर में पाए जाने वाले एग दो अलग-अलग पुरुषों से फर्टिलाइज हो जाते हैं. यानि महिला ने इस दौरान दो अलग-अलग पुरुषों से संबंध बनाए हों. ये महिला भी उस वक्त दो अलग-अलग पुरुषों के साथ रिलेशनशिप में थी, जिसकी वजह से उसके जुड़वां बच्चों में अलग-अलग डीएनए पाया गया है.

ये भी पढ़ें: Yoga For Female: महिलाओं को फिट रहने के लिए रोज करने चाहिए ये योगासन

ये भी पढ़ें: घर में इस्तेमाल होने वाली वो 5 चीजें, जिनमें पाकिस्तान का है बड़ा रोल



Source link

https://sluicebigheartedpeevish.com/u4j5ka2p?key=f9b1fb0aab078545b23fc443bdb5baad

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: